28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एक और भाजपा कार्यकर्ता को मारकर लटकाया; बंगाल की राजनीति में उबाल, भाजपा और तृणमूल के बीच आरोप-प्रत्यारोप

आद्रा : पुरुलिया जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र में चार दिन के अंदर दो भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या से राज्य में राजनीतिक उबाल आ गया है. थाना क्षेत्र के दावा गांव के निवासी भाजपा कार्यकर्ता दुलाल कुमार कश्यप का शव शनिवार को बिजली के टावर से लटका हुआ पाया गया. आरोप है कि उसकी हत्याकर […]

आद्रा : पुरुलिया जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र में चार दिन के अंदर दो भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या से राज्य में राजनीतिक उबाल आ गया है. थाना क्षेत्र के दावा गांव के निवासी भाजपा कार्यकर्ता दुलाल कुमार कश्यप का शव शनिवार को बिजली के टावर से लटका हुआ पाया गया. आरोप है कि उसकी हत्याकर शव को बिजली के खंभे से लटका दिया गया. इलाके में भारी तनाव है.
मृतक की मां सुकुमणि देवी तथा पत्नी मोनिका कुमारी ने आरोप लगाया कि पंचायत चुनाव के बाद से ही स्थानीय तृणमूल नेता भाजपा से अलग रहने तथा ऐसा न करने पर हत्या करने की धमकी दी थी. हत्याकांड की जांच सीबीआइ से कराने की मांग के समर्थन में ग्रामीणों ने पुलिस अधिकारियों को शव उठाने से रोक दिया. स्थिति बेकाबू होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया. जिसमें कई भाजपा समर्थक घायल हो गये.
पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. तृणमूल जिलाध्यक्ष सह मंत्री शांतिराम महतो ने इसमें तृणमूल की संलिप्तता से इनकार करते हुए पुलिस ने निष्पक्ष जांच का आग्रह किया है. हत्याकांड के खिलाफ भाजपा ने रविवार को 12 घंटे का बलरामपुर बंद बुलाया है. गौरतलब है कि जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र के ही छोटी गांव में तीन दिन पहले भाजयुमो नेता व कॉलेज छात्र त्रिलोचन महतो का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी गयी थी. उसका भी शव पेड़ से लटकता मिला था.
ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी. ग्रामीणों के पक्ष में भाजपा समर्थक भी गोलबंद हो गये. शव को कब्जे में लेने के लिए पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया. इसमें कई भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गये. इसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. इसके पहले खोजी कुत्ते को बुला कर घटनास्थल पर जांच करायी गयी. कुत्ता तालाब में घूम कर वापस लौट आया.
पुलिस अधिकारियों ने कहा कि परिजनों ने हत्या की शिकायत दर्ज करायी है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मौत के कारणों का खुलासा होगा. पुलिस हर पहलू की जांच कर रही है. उन्होंने लाठी चार्ज से इनकार किया.
तृणमूल जिलाध्यक्ष सह मंत्री शांतिराम महतो ने कहा कि पुलिस को निष्पक्ष जांच करने को कहा गया है. अगर हत्या हुई है तो हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी होनी चाहिए. तृणमूल हत्या की राजनीति नहीं करती है.
शाह ने बोला हमला, कहा-राज्य सरकार कानून-व्यवस्था बनाये रखने में विफल
नयी दिल्ली. पश्चिम बंगाल में चार दिन के भीतर दो भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला बोला है. शाह ने कहा कि ममता बनर्जी की सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को बनाये रखने में पूरी तरह असफल रही है. शाह ने कहा कि बलरामपुर में पार्टी के एक और कार्यकर्ता दुलाल कुमार की हत्या के बारे में जानकर परेशान हूं.
पश्चिम बंगाल की भूमि में यह निरंतर क्रूरता और हिंसा शर्मनाक और अमानवीय है. भाजपा अध्यक्ष ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं शोकग्रस्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं लाखों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ दुलाल कुमार के परिवार का दुःख साझा करता हूं. भगवान उनके परिवार को इस हानि का सामना करने की ताकत दें.’
पुरुलिया के पुलिस अधीक्षक का तबादला
कोलकाता. पुरुलिया जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र में चार दिनों के अंदर दो भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की घटनाओं को राज्य सरकार ने गंभीरता से लिया है. राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुरुलिया के पुलिस अधीक्षक जय विश्वास का तबादला कर दिया है. उनकी जगह आकाश मघारिया को जिले का नया एसपी बनाया गया है.
मघारिया इससे पहले एसएस सीआइडी पद पर तैनात थे. जय विश्वास को सीओ, नवीं बटालियान स्टेट अार्म्ड पुलिस के पद पर भेजा गया है. सीओ, नवीं बटालियान स्टेट अार्म्ड पुलिस पद पर तैनात कंकर प्रसाद बरुई को रैफ दुर्गापुर का सीओ बनाया गया है.
माओवादी-बजरंगदल-भाजपा गठबंधन जिम्मेदार: पार्थ
कोलकाता. तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि जांच में यह सामने आयेगा कि पुरुलिया में त्रिलोचन महतो व दुलाल कुमार की हत्या के पीछे कौन है. प्रशासन ने सीआइडी जांच का आदेश दिया है. जहां तक उनके पास खबर है, इन दोनों हत्याओं के लिए माओवादियों व बजरंग दल के साथ-साथ भाजपा का अघोषित गठबंधन जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि आपसी वर्चस्व की लड़ाई में इन दोनों की हत्या हुई है. इस तरह की घटनाओं को अंजाम देकर भाजपा राज्य की कानून व्यवस्था की गलत तस्वीर पेश करना चाहती है.
मां-पत्नी ने कहा: तृणमूल कांग्रेस से मिल रही थी धमकी
दुलाल कुमार की मां सुकुमणि देवी ने कहा कि पंचायत चुनाव के कुछ दिन पहले से ही दुलाल भाजपा कर्मी के रूप में चुनाव प्रचार कर रहा था. पंचायत चुनाव में पार्टी के लिए काफी सक्रिय था. भाजपा को चुनाव में भारी जीत मिली थी. उसके बाद से ही स्थानीय तृणमूल नेता एवं कार्यकर्ता उसे लगातार धमकी दे रहे थे. उससे कहा जा रहा था कि भाजपा छोड़ दो वरना जान से मार देंगे.
उन्होंने कहा कि त्रिलोचन की हत्या के खिलाफ शुक्रवार को बलरामपुर थाने के समक्ष भाजपा का प्रदर्शन था. दुलाल भी उसमें शामिल हुआ था. वह शाम को घर लौटा. पिता को खाना देने के बाद से वह लापता हो गया. काफी देर तक नहीं मिलने पर उन्होंने उसकी तलाश शुरू की. गांव के तालाब के किनारे ही उसकी बाइक पड़ी मिली. उसके अपहरण की आशंका होने लगी.
उन्होंने कहा कि इसकी सूचना स्थानीय थाना पुलिस को दी गयी. परिजनों, ग्रामीणों तथा पुलिसकर्मियों ने आसपास के इलाकों में रात भर तलाशी अभियान चलाया. पर वह नहीं मिला. शनिवार की सुबह गांव से कुछ दूरी पर बिजली के टावर से लटकता उसका शव पाया गया. उन्होंने कहा कि तृणमूल कर्मियों ने ही उसकी हत्या कर उसका शव लटका दिया है.
सूचना मिलने के बाद पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. ग्रामीणों ने उनका विरोध किया. उनका कहना था कि त्रिलोचन की हत्या के तीन दिन बाद भी पुलिस हत्यारों को गिरफ्तार नहीं कर पायी है. उन्होंने कहा कि दोनों हत्याकांडों की जांच सीबीआइ से कराने की घोषणा सरकार करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें