25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP : मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर सोशल मीडिया पर मचा बवाल

पटना : इन दिनों सोशल मीडिया में मुगलसराय स्टेशन के नाम बदलने का मुद्दा छाया हुआ है. जिसे देखो वह अपनी प्रतिक्रिया के जरिये इस मसले पर अपना विचार व्यक्त कर रहा है. कोई इसे सही कदम बता रहा है, तो कोई इसे सिरे से खारिज कर रहा है. देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों […]

पटना : इन दिनों सोशल मीडिया में मुगलसराय स्टेशन के नाम बदलने का मुद्दा छाया हुआ है. जिसे देखो वह अपनी प्रतिक्रिया के जरिये इस मसले पर अपना विचार व्यक्त कर रहा है. कोई इसे सही कदम बता रहा है, तो कोई इसे सिरे से खारिज कर रहा है. देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में शुमार मुगलसराय अपनी ऐतिहासिक छवि के लिए मशहूर है. इसका नाम अब डीडीयू होगा. यानी, दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन. यूपी की योगी सरकार द्वारा भेजे गयेनामबदलने के प्रस्ताव पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी मुहर लगा दी है. यह खबर सामने आने के बाद कई योगी समर्थक जहां इसे फेसबुक और सोशल मीडिया पर उत्साह के साथ इस खबर कोशेयरकर रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर कुछ लोग इस पर व्यंग्य और तंज कस रहे हैं.

नाम बदलने के बाद सोशल मीडिया पर आयी कुछ प्रतिक्रियाएं –

उर्मिलेश उर्मिल | facebook/urmilesh.urmil

मुगलसराय लोगों की जुबान पर ही नहीं, उनकी स्मृतियों का हिस्सा है. वैसे ही जैसेकनॉट प्लेस और पालम, अमौसी, शम्साबाद या बाबतपुर एयरपोर्ट!

शाहिद अख्तर | facebook/msakhtar

मुगलसराय स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन किया जा रहा है. मुगलों के बनाये लाल किले का नाम क्या होगा? कोई अंदाजा?

Navendu Kumar
17 hrs ·

एक मुगलसराय ही मिला था,जहां मरे दीनदयाल! जहां जनमे, उस जगह का नाम क्यों नहीं बदल रहे?

Shreesh K. Pathak
4 hrs · Greater Noida ·

महापुरुषों का आराध्य देश होता है और मूर्खों का आराध्य दल. मैं मुगलसराय अभी तक नहीं जा सका हूं. मेरे जेहन में यह दो तरह से ही आता है बचपन से. कुछ दोस्त वहां के हैं और दूसरा दीनदयाल उपाध्याय जी का शव इसी स्टेशन पर बोरे में लिपटा पड़ा मिला था. मैं सचमुच नहीं समझता कि महामानव ऐसी मृत्यु के लिए अभिशप्त क्यों हैं? हमारा साझा सच सचमुच कितना विद्रूप है. एकात्म मानववाद के प्रणेता दीनदयाल उपाध्याय जी, जिनका समग्र जीवन सेवा धर्म का रहा, उनके नाम पर मुगलसराय स्टेशन का नाम रखना सचमुच एक सराहनीय कदम. साधो, शहर वही है, उसका नाम अभी भी वही बस, स्टेशन का नाम बदला है.

Cricketer Rameshwar Yadav
14 hours ago ·

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा जा रहा है अगर नाम बदलने मात्र से से ही विकास संभव है तो मैं भी अपना नाम ms dhoni रख लेता हूं.

Sudhir Kumar Singh
13 hours ago ·

योगी सरकार तो मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल रख दिया,क्या केजरीवाल सरकार हजरत निजामुदीन का नाम बदल सकती है? हा या न.

Anwer Hamraz
20 hours ago ·

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने को लेकर राज्यसभा में हंगामा, यूपी का भूगोल बदलना चाहती है सरकार

Nikhil Singh with Devendra Gupta and 9 others.
14 hours ago
·

अगर मुगलसराय स्टेशन का नाम राजीव गांधी या इंदिरा गांधी के नाम पर रखते तो इतना शोर-शराबा नहीं होता.

अंकित त्रिपाठी
17 hours ago ·

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय किया गया, क्यों सेक्युलरों, सब ठीक है ना ??

Javed Akhtar
5 hours ago ·

औरंगजेब रोड का नाम बदल दिया, मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल दिया, अब रांची कॉलेज का नाम क्यों बदल रहे हो?????

इससे पूर्व शुक्रवार को केंद्र ने उत्तर प्रदेश के प्रतिष्ठित मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर भारतीय जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने उपाध्याय की विरासत को पुनर्जीवित करने की कोशिश के तहत यह प्रस्ताव दिया था जिनकी मुत्यु 1968 में इसी जंक्शन पर हुई थी. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहिर ने शुक्रवार को यूपी सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. शुक्रवार को इस सूचना के बाद संसद में हंगामा हुआ और समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल सहित कई सांसदों ने जंकशन का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने को मंजूरी देने वाले केंद्र के फैसले का विरोध किया.

जंक्शन देश का चौथा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है और यह मुख्य हावडा-दिल्ली ग्रांड लाइन पर स्थित है. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने जून में स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी और प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए रेल मंत्रालय के पास भेज दिया था. वर्ष 1968 में उपाध्याय का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मुगलसराय स्टेशन के एक प्लेटफार्म पर मिला था. शहर चंदौली जिले का हिस्सा है और वाराणसी से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर है. मुगलसराय पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मस्थान भी है. मुगलसराय ऐसा अकेला रेलवे स्टेशन नहीं जिसका नाम हाल में बदला गया हो. इस साल शुरु में मुंबई में प्रतिष्ठित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नाम में ‘महाराज ‘ शब्द जोड़ा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें