15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Weather Update: घने कोहरे की गिरफ्त में यूपी-चंद कदम चलना हुआ मुश्किल, नए साल की बारिश से होगी शुरुआत

UP Weather Update: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में बुधवार को घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद 29 और 30 दिसंबर को भी घने कोहरे का मौसम देखने को मिलेगा. इस दौरान मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा. लेकिन, गलन के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में साल का अंत आते आते कोहरा पूरी तरह से हावी हो गया है. पूरे प्रदेश को कोहरे की सफेद चादर ने लपेट लिया है. सड़कों पर कई जगह दृश्यता शून्य दर्ज की जा रही है. इस वजह से वाहनों के टकराने से लेकर सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हो रहा है. शीतलहर के प्रकोप से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कोहरे से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. वहीं साल के अंत में बारिश की वजह से गलन में और ज्यादा इजाफा होगा. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ ​सहित कानपुर, आगरा, झांसी, गोरखपुर, कुशीनगर, बरेली, मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद सहित अन्य शहरों में बुधवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे से हुई. कई जगह स्कूलों की छुट्टी होने के कारण बच्चों को तो ऐसे में राहत मिली है. लेकिन, काम के कारण सुबह बाहर निकलने वालों पर सर्दी का मौसम भारी पड़ रहा है. हालत ये रही कि चंद कदमों की दूरी पर दिखाई देना मुश्किल हुआ. लखनऊ सहित कई इलाके पूरी तरह से कोहरे की गिरफ्त में नजर आए. कोहरा अब तक का रिकॉर्ड तोड़ता दिखा. मौसम विभाग ने बुधवार को बिजनौर, मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और बहराइच में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

29 और 30 दिसंबर को घना कोहरा करेगा परेशान

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में बुधवार को घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद 29 और 30 दिसंबर को भी घने कोहरे का मौसम देखने को मिलेगा. इस दौरान मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा. लेकिन, गलन के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कोहरे के कारण विजिबिलिटी बेहद कम होने की वजह से वाहन चालकों को परेशानी हो सकती है. इसके बाद साल के अंतिम दिन मौसम शुष्क रहेगा वहीं नए साल की शुरुआत बारिश से होने की संभावना है. पूरे प्रदेश में बारिश या गरज चमक के साथ छीटें पड़ने के आसार हैं. ऐसे में गलन बढ़ने से पारा गिरने की संभावना है. नए साल का पहला दिन सर्दी के लिहाज से कंपकंपी छुड़ाने वाला साबित हो सकता है.

Also Read: UP Weather Update: यूपी में घने कोहरे के कारण बाहर निकलना हुआ मुश्किल, पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश के आसार
अधिकतम और न्यूनतम तापमान की स्थिति

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल चार दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है. मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक पश्चिमी विक्षोभ देश में कुछ जगह सक्रिय है. बांग्लादेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 29 दिसंबर तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की संभाना है. तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. शेष देश में 29 दिसंबर तक शुष्क मौसम की स्थिति जारी रहेगी. 29 दिसंबर की रात से पश्चिमी हिमालय में बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है.

कोहरे के कारण शून्य तक पहुंची विजिबिलिटी

उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो कोहरे का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. कानपुर, आगरा और प्रयागराज में विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गई है. प्रदेश में कई अन्य जगह भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिली है. वाराणसी में 10 मीटर और शाहजहांपुर, फतेहगढ़ फुर्सतगंज और उरई 20 मीटर तथा झांसी में 40 मीटर तक विजिबिलिटी पहुंची. इसके अलावा राजधानी लखनऊ सहित हरदोई, हमीरपुर और अलीगढ़ में भी घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई. जबकि इटावा, बरेली, बलिया, मेरठ, बाराबंकी और बांदा में 100 से 200 के बीच विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई. ऐसे में सुबह के साथ देर रात के समय सड़कों पर निकलना मुश्किल हो रहा है.

30 दिसंबर तक ऑरेंज और येलो अलर्ट वाले क्षेत्र

सहारनपुर, शामली, वाराणसी, अलीगढ़, अंबेडकरनगर, अमेठी, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बलरामपुर, बाराबंकी, बुलंदशहर, इटावा, फरुखाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गोंडा, हापुड़, हरदोई, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, लखनऊ, रायबरेली, संभल, शाहजहांपुर, सीतापुर, उन्नाव, बहराइच, बरेली, बिजनौर, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, सुलतानपुर अमरोहा, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, बलिया, बांदा, बरेली, बिजनौर, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर, कौशांबी, लखीमपुरखीरी, महोबा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर और संत रविदास नगर.

खराब मौसम के कारण हवाई यात्रा प्रभावित

इस बीच उत्तर प्रदेश में खराब मौसम के कारण सड़क, रेल के साथ हवाई यातायात पर भी असर पड़ रहा है. उड़ानों के गड़बड़ाए शेड्यूल से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लखनऊ में कोहरे के कारण मंगलवार को राजधानी आने-जाने वाली 9 उड़ाने प्रभावित हुईं. दिल्ली से रात 11:45 रवाना होने वाली उड़ान सवा घंटे की देरी से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची. इसी तरह लखनऊ से रात 9:30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होने वाली एयर एशिया की उड़ान 1 घंटे 20 मिनट लेट रही. एयरपोर्ट पर दृश्यता की कमी के कारण लखनऊ से रात 9:45 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की उड़ान 45 मिनट लेट हुई. लखनऊ से ही दिल्ली जाने वाली 2:00 बजे की इंडिगो एयरलाइन की उड़ान करीब 3:30 घंटे लेट रही. वहीं इंडिगो एयरलाइन की मुंबई से रात 8:00 बजे लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाली उड़ान करीब 40 मिनट देरी से पहुंची. लखनऊ से मुंबई जाने वाली इंडिगो एयरलाइन की सुबह 10:45 बजे की उड़ान 1 घंटे 40 मिनट लेट उड़ान भर सकी. लखनऊ से मुंबई जाने वाली दोपहर करीब 3:00 बजे की इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट 56 मिनट देरी से मुंबई पहुंची.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें