23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi Mathura Visit: पीएम मोदी के नेतृत्व में देश की आबादी ने किए एक नए भारत के दर्शन-सीएम योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ब्रजरज उत्सव 2023 में शामिल होने पहुंचे थे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर स्वागत किया. पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर प्रांगण में मौजूद सभी चार मंदिरों के दर्शन कर पूजन किया.

मथुरा: पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश के 142 करोड़ की आबादी ने एक नए भारत का दर्शन किया है. नए भारत का वैश्विक मंच पर सम्मान बढ़ा है. आज दुनिया में आप कहीं भी जाए हैं तो पूरी दुनिया पलक पावड़े बिछा करके आपका अभिनंदन करती है. ऐसे में 142 करोड़ का भारत अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की सीमाएं सुरक्षित हुई हैं. उनके 9.5 वर्षों में देश की हर समस्या के समाधान को एक मार्ग दिखा करके उसे समाधान तक पहुंचाया गया है. भारत के सर्वांगीण विकास की कार्य योजना साढ़े नौ वर्षों के अंदर बनाना और उसका प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन भी पीएम नेतृत्व में हुआ है. आज भारत एक नए रूप में विकसित भारत की रूपरेखा दुनिया के सामने प्रस्तुत करता है.

सीएम योगी ने कहा कि यह एक भारत है और श्रेष्ठ भारत भी है. जो विकास भी करता है और गरीब कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू भी करता है. यह नया भारत अपनी विरासत पर गौरव की अनुभूति भी करता है और पुनरुद्धार कीयोजनाओं को बढ़ा करके आने वाली पीढ़ी के लिए नई प्रेरणा भी प्रस्तुत करता है. काशी विश्वनाथ धाम, उत्तराखंड का केदारपुरी, महाकाल का महालोक एक नए गौरव की अनुभूति करा रहा है. आपके मार्ग दर्शन और नेतृत्व में मथुरा वृंदावन को नगर निगम का दर्जा दिया गया. ब्रज तीर्थ विकास परिषद के माध्यम से यहां के सभी सात तीर्थों को विकसित किया जा रहा है. मथुरा, वृंदावन, बरसाना, गोकुल, नंदगांव, गोवर्धन की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए विकास किया जा रहा है. वृंदावन क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विस्तार भी यहां पर करने का प्रयास हुआ है.

अयोध्या में हर व्यक्ति जान रहा है जो कभी नहीं हुआ अब होने जा रहा

सीएम योगी ने कहा कि हमारे ऋषि मुनियों की देन योग को पीएम मोदी ने दुनिया के 190 देशों तक पहुंचाया है. अब योग से दुनिया को फायदा मिल रहा है. पीएम ने योग को वैश्विक पहचान दिलाई. कुंभ को वैश्विक मान्यता दिलवाई और अब मथुरा, वृंदावन सहित यहां के सभी तीर्थ भी लाभान्वित हो रहे हैं. अयोध्या में हर व्यक्ति जान रहा है, जो कभी नहीं हो सकता है, वो भी पीएम मोदी के नेतृत्व में 22 जनवरी को होने जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत मीराबाई भगवान श्रीकृष्ण की अनन्य भक्त थी और मेवाड़ की रानी भी थी. वो संत रविदास की शिष्या भी थी. वह समता और ममता का प्रतीक भी हैं. इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने संत मीराबाई पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई. वहीं ब्रज रज उत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने सांसद व अभिनेत्री हेमा मालिनी ने मीराबाई नृत्य नाटिका में मीरा के कृष्ण प्रेम के विरह को नृत्य से उकेरा.

पीएम ने जन्मभूमि परिसर के सभी मंदिरों के दर्शन किये

इससे पहले पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर प्रांगण में मौजूद सभी चार मंदिरों के दर्शन कर पूजन किया. सबसे पहले उन्होंने प्राचीन आदिकेशव भगवान का दर्शन पूजन किया. इसके बाद योगमाया मंदिर, फिर गर्भगृह में श्रीकृष्ण के दर्शन और पूजन किये. भागवत भवन में पीएम मोदी ने दर्शन पूजन किया. इस दौरान तीन पंडितों ने उनकी पूजा संपन्न कराई. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के सचिव ने एक तस्वीर पीएम मोदी को भेंट की.

Also Read: Kartik Purnima : गंगा मेले के लिए बरेली में सजा तंबूओं का शहर, लाखों भक्तों की सुविधा को ट्रेनों का स्टापेज

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें