37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP में विपक्षी दल या तो नेटवर्क से बाहर हो गये हैं या फिर ‘ऑफलाइन” : अखिलेश यादव

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि सपा सरकार के अब तक के चार साल के शासनकाल में विकास कार्यों के साथ साथ सबसे बड़ी उपलब्धि ‘लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी’ है, जिसमें लोगों को अपनी बात कहने का पूरा अधिकार है. अखिलेश ने अपनी सरकार के चार साल पूरे […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि सपा सरकार के अब तक के चार साल के शासनकाल में विकास कार्यों के साथ साथ सबसे बड़ी उपलब्धि ‘लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी’ है, जिसमें लोगों को अपनी बात कहने का पूरा अधिकार है. अखिलेश ने अपनी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से कहा कि चार साल के शासन की सबसे बड़ी उपलब्धि विकास के साथ साथ अभिव्यक्ति की आजादी है, जिसमें लोग अपनी बात पूरे अधिकार और खुलेपन के साथ कह पायें. अन्य सरकारों में लोग इसी बात के लिए तरसते रहे हैं.

विकास कार्य बेहतर हुए

मुख्यमंत्री ने अब तक हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि मेट्रो, किसान बीमा, लोहिया आवास, पेंशन योजना, एक्सप्रेस हाईवे और एशिया के सबसे बडे पार्कों में से एक जनेश्वर मिश्र पार्क, बिजली आपूर्ति में व्यापक स्तर पर सुधार जैसे तमाम कार्य सपा सरकार ने किये जो अन्य सरकारों के कार्यकाल में नहीं हुए. उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने गांवों और शहरों के बीच बेहतर संतुलन कायम कर गांवों से शहरों को होने वाले पलायन को रोकने में अहम भूमिका निभायी है. ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर बिजली आपूर्ति के साथ साथ सिंचाई, खाद और बीज की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा किसानों का बीमा दायरा बढ़ाया गया है.

पहले सिर्फ मूर्तियां लगती थीं

अखिलेश ने कहा कि इससे पहले की सरकार में जो लोग स्मारक और मूर्तियां लगाने का कार्य करते थे, उनका सपा सरकार के विकास कार्यों ने ना केवल मुंह बंद कर दिया बल्कि उनकी भाषा में भी बदलाव ला दिया. अब वे ही लोग स्मारक और मूर्तियां ना लगवाने की बात कहकर विकास पर ध्यान देंगे, तथा यह भी हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धियों में से एक माना जाना चाहिए.

बनेगी सपा की सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा सरकार के विकास कार्यों के चलते विपक्षी दल या तो नेटवर्क से बाहर हो गये हैं या फिर ‘ऑफलाइन’ हो गये. यह पूछे जाने पर कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में क्या सपा फिर सरकार बनायेगी, अखिलेश ने कहा कि यह बात दीगर है कि तमाम ताकतें सपा सरकार के विकास कार्यों की अनदेखी करते हुए माहौल को बिगाडने का काम भी करेंगे, लेकिन ‘‘मुझे प्रदेश की जनता पर पूरा भरोसा है कि वह सरकार के विकास कार्यों को देखते हुए हमें पूरा सहयोग ही नहीं देगी बल्कि सत्ता में पुन: वापसी करायेगी. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं का बगैर नाम लिये इशारों इशारों में कहा कि सरकार चुनावी घोषणापत्र में किये गये विकास के वायदे को जस का तस पूरा कर रही है मगर ये भी उतना ही जरुरी है कि विकास के साथ साथ ‘‘सरकार के कार्यों का प्रचार प्रसार” भी प्रभावशाली ढंग से आम जन तक पहुंचाया जाये ताकि विपक्ष द्वारा सरकार की आलोचना निष्प्रभावी हो जाये.
कानून व्यवस्था और हुआ बेहतर
मुख्यमंत्री ने प्रदेश की कानून व्यवस्था की स्थिति पर पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहतर है पर विपक्ष को हमारे विकास कार्य नहीं नजर आते बल्कि वह केवल कानून व्यवस्था के मुद्दे पर डुगडुगी पीटकर बदनाम करने का प्रयास करता है. उन्होंने राज्य भर में बिजली सब स्टेशनों सहित 3712 करोड रुपये की स्कीमों की आज शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यदि पिछली सरकार ने अच्छा कार्य किया होता तो राज्य में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होती। अगर फिर से जनता का आशीर्वाद रहा तो 24 घंटे बिजली मुहैया कराएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें