25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिशन 2024: कांग्रेस के इन बड़े दिग्गज नेताओं को यूपी से लड़ाने की तैयारी, बैठक में आज सीटों का होगा बंटवारा

दिल्ली में कांग्रेस की हुई बैठक में यूपी के नेताओं ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को यहां से लोकसभा चुनाव लड़ने की अपील की. साथ ही लोकसभा सीट रायबरेली में जोरदार तैयारी की दावा किया. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किए जाने की बात कही.

यूपी कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली में हुई बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (National President Mallikarjun Kharge), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को यहां से लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections-2024) लड़ने के लिए अनुरोध किया है. साथ ही यह भी दावा किया कि परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली (Raebareli) में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के चुनाव के लिए जोरदार तैयारी की जा रही है. इस दौरान कांग्रेस के बड़े नेताओं ने कहा कि 19 दिसंबर को हो रही इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A ) की बैठक बाद चुनाव लड़ने का फैसला लिया जाएगा. लेकिन लोकसभा चुनाव की तैयारी में अपने तरफ से कोई कोर कसर बाकी नहीं होनी चाहिए. ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस अब गठबंधन की राह देखने के बाद ही यूपी में अपने प्रत्याशियों पर फैसला लेगी. वहीं बैठक में शामिल यूपी कांग्रेस के अधिकतर नेताओं ने कहा कि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के साथ सीटों को लेकर गठबंधन किया जाना चाहिए. जबकि कुछ नेताओं का कहना है कि बसपा (BSP) के साथ गठबंधन अधिक फायदेमंद साबित होगा. लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि बसपा प्रमुख मायावती कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन के लिए राजी नहीं होंगी. जबकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि कांग्रेस सबसे पूरानी और राष्ट्रीय पार्टी है, यूपी में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. इसलिए इंडिया गठबंधन की बैठक में “सम्मानजनक” सीट की मांग करनी चाहिए.

  • यूपी के नताओं ने बताई लोकसभा चुनाव की तैयारी

  • शीर्ष नेतृत्व ने की यूपी जोड़ो यात्रा की तारीफ

Also Read: I.N.D.I.A. Alliance Meeting: ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक आज, सीट बंटवारे समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा
यूपी के नताओं ने बताई लोकसभा चुनाव की तैयारी

दिल्ली में आयोजित बैठक में यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, सभी पूर्व अध्यक्षों सहित करीब 41 नेताओं ने हिस्सा लिया. प्रदेश के नेताओं ने दलित गौरव संवाद, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन और 20 से शुरू हो रहे यूपी जोड़ो यात्रा के बारे में जानकारी दी. प्रदेश कार्यकारिणी और बूथों के गठन और लोकसभा क्षेत्रवार जातीय समीकरण का ब्यौरा भी रखा. जानकारी के मुताबिक पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के साथ ही खरगे को भी यूपी की प्रथम वरीयता वाली 30 सीटों में से किसी भी सीट से मैदान में उतरने के लिए अनुरोध किया. यह भी बताया कि सोनिया गांधी की परंपरागत सीट रायबरेली में हर स्तर पर तैयारी पूरी की जा चुकी है. इस पर प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने कहा कि हाल ही में हुए कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में सत्ता न मिलने की वजह से निराश होने की जरूरत नहीं है. पार्टी के हर कार्यकर्ता को पूरी ऊर्जा के साथ जनता के बीच रहकर उनकी समस्याएं उठाते रहना होगा. इस दौरान 19 दिसंबर को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक पर भी चर्चा की गई. वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि गठबंधन में सीटें तय हो जाए. फिर उम्मीदवारों पर बात होगी.

Also Read: सपा नेता आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में लगा था 450 करोड़ ब्लैक मनी, फर्जी कंपनियों के नाम से हुई थी फंडिंग
शीर्ष नेतृत्व ने की यूपी जोड़ो यात्रा की तारीफ

हालांकि प्रदेश के नेताओं ने प्रथम वरीयता वाली 30 सीटों का विवरण भी दिया और पार्टी के लिए इन सीटों को मुफीद बताया. सूत्रों की मानें तो पार्टी के तीनों वरिष्ठ नेताओं ने आपसी एकजुटता पर जोर दिया. राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संगठन की ताकत समझाई. नए और पुराने नेताओं की एकजुटता पर जोर दिया. पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी कहा कि हमें हर व्यक्ति की आवाज बनना होगा. उत्तर प्रदेश के लोगों को यह अहसास कराना होगा कि कांग्रेस उनके हितों के लिए हर स्तर पर संघर्ष करने के लिए तैयार है. पार्टी नेताओं ने आपसी गिले- शिकवे भुलाने पर भी जोर दिया. बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हमें सिर्फ चुनाव के बजाय निरंतर नई लीडरशिप विकसित करनी होगी. पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का आह्वान किया कि अपने अनुभव के आधार पर हर क्षेत्र में नए-नए क्षत्रप तैयार करें. सभी जाति, धर्म, वर्ग के लोगों को प्रतिनिधित्व दें. ताकि सभी की भागीदारी बढ़े. शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में शुरू हो रही यूपी जोड़ो यात्रा की तारीफ की. उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम निरंतर चलाए जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें