15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशKanpur: एफडीए टीम की कानपुर में ताबड़तोड़ कार्रवाई, दिवाली पर लाखों का मिलावटी टोमेटो-चिली सॉस किया जब्त

Kanpur: एफडीए टीम की कानपुर में ताबड़तोड़ कार्रवाई, दिवाली पर लाखों का मिलावटी टोमेटो-चिली सॉस किया जब्त

कानपुर के किदवई नगर में घर के छुपे हुए तहखाने में बनाए कोल्ड स्टोरेज के अंदर रखे खोवे में शहर के अंदर पहली बार मिल्क फैट की जगह रिफाइंड ऑयल निकला है. इससे एफडीए अफसरों के होश उड़ गए है. अब कोल्ड स्टोरेज के अंदर खोवा रखने वाले 23 अन्य खाद्य कारोबारियों को तलब किया गया है.

Kanpur News: उत्तर प्रदेश में कानपुर शहर के बर्रा इलाके में चाय बेचने के पंजीकरण पर एक्सपायरी और मिलावटी टोमेटो व चिली सॉस बनाने का भंडाफोड़ हुआ है. सॉस पर बड़े पैमाने में सिंथेटिक रंग मिलाने की आशंका पर उसे सीज किया गया है. एफडीए की टीम ने 1.60 लाख का सॉस नष्ट कराया है. 26 हजार रुपए कीमत का सॉस सीज भी किया है. कारोबारी के पास लाइसेंस तक नहीं था. खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में बर्रा में छापेमारी की. रोहित शर्मा ने किसी अन्य स्थान का चाय बेचने का पंजीकरण कराया हुआ है. उसकी आड़ में इस तरह मिलावटी और एक्सपायरी सॉस बनाकर लोगों की सेहत के साथ खुलेआम खिलवाड़ किया जा रहा था. टीम ने 2100 टेट्रा पैक टमाटर प्यूरी, 20 कट्टी टोमेटो सॉस और 15 कट्टी चिली सॉस को फिंकवाया. इसकी कीमत करीब 1.60 लाख रुपए बताई जा रही है. सॉस में सिंथेटिक कलर की आशंका पर छह गत्ता ग्रीन चिली, छह गत्ते व पांच गत्ते चिली सॉस को सीज कराया है. इसकी कीमत करीब 26 हजार रुपए है.

तेल, दूध और लड्डू का सैंपल लिया टीम ने

खाद्य विभाग की टीम ने कानपुर के किदवई नगर, रमईपुर और बादशाहीनाका समेत कई जगह पर छापेमारी की. मौके पर टीम ने दूध, खोवा, सरसों का तेल, बेसन, लड्डू समेत 10 सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे हैं. अब जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Also Read: Ram Mandir Pran Pratishtha: सीएम योगी को मिला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण, बोले- धन्य हो गया जीवन
खाद्य कारोबारियों को किया गया तलब

कानपुर के किदवई नगर में घर के छुपे हुए तहखाने में बनाए कोल्ड स्टोरेज के अंदर रखे खोवे में शहर के अंदर पहली बार मिल्क फैट की जगह रिफाइंड ऑयल निकला है. इससे एफडीए अफसरों के होश उड़ गए है. अब कोल्ड स्टोरेज के अंदर खोवा रखने वाले 23 अन्य खाद्य कारोबारियों को तलब किया गया है. अगर वह नहीं आए तो 15440 किलो खोवा नष्ट कराया जाएगा. अब कोर्ट में सभी के खिलाफ मुकदमा कराने की तैयारी शुरू हो गई है. दिवाली में बड़े पैमाने पर मिलावटी खोवे की खेप खपाने के लिए तैयार की गई है. कई मिलावटी खोवा तैयार करने में जुट गए हैं.

पहले भी हो चुकी है छापेमारी

एक पखवाड़े पहले एफडीए की टीम ने किदवई नगर के ब्लॉक स्थित शारदा ट्रेडर्स के विजय गुप्ता के कोल्ड स्टोरेज में छापेमारी की थी. वहां पर 26 कारोबारियों का खोवा रखा हुआ था. तीन सैंपल टीम ने लिए थे. जांच करके प्रयोगशाला ने रिपोर्ट में खोवे में मिल्क फैट की जगह रिफाइंड ऑयल होने की जानकारी दी है, जिसके बाद एफडीए विभाग कार्रवाई के लिए सक्रिय हो गया है. कारोबारियों ने खुफिया तरीके से कोल्ड स्टोरेज बना रखा था. उसे बाहर से कोई पहचान नहीं सकता. सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय विजय प्रताप सिंह ने बताया कि सभी 23 अन्य खोवा कारोबारियों को बुलाया गया है. अगर वह नहीं आएंगे तो सभी का खोवा नष्ट कराया जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें