26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गोरखपुर: MMMUT में 22 अक्टूबर को होगा रोजगार मेले का आयोजन, सीएम योगी होंगे शामिल

गोरखपुर के एमएमएमयूटी में सीएम योगी आदित्यनाथ के मौजूदगी में रोजगार मेले का आयोजन होगा. रोजगार मेले में कई छोटी और बड़ी कंपनियां योग्यता के अनुसार युवाओं का चयन कर नौकरी देंगी. रोजगार मेले में 10 हजार युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य है.

सीएम योगी का “हर परिवार, एक रोजगार” की मंशा है. इस थीम पर लगातार काम भी जारी है. इसी क्रम में  22 अक्टूबर (रविवार) को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है. रोजगार मेले में अनेक कंपनियां योग्यता के अनुसार युवाओं को चयनित कर नौकरी देंगी. साथ ही स्वरोजगार वाली सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत 500 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया जाएगा. रोजगार और स्वरोजगार के इस संगम को प्रवाहमान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे.

10 हजार युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य

रविवार को एमएमएमयूटी में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में 10 हजार युवाओं को विभिन्न कंपनियों में सेवायोजित करने का लक्ष्य रखा गया है. गोरखपुर एवं आसपास के अन्य जनपदों के बेरोजगार युवाओं के सेवायोजन के लिए यह वृहद रोजगार मेला एक सुनहरा अवसर होगा. मुख्य विकास अधिकारी संजय मीना का कहना है कि मेले में देश और प्रदेश की प्रतिष्ठित कंपनियां प्रतिभाग करेंगी. जो तकनीकी, गैर तकनीकी, कॉमर्स आदि सभी क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगी. हाईस्कूल से स्नातक तक तथा आईटीआई, कौशल विकास योजना के द्वारा प्रशिक्षित आदि सभी को रोजगार के अवसर वृहद रोजगार मेले में प्राप्त होंगे. जो अभ्यर्थी सेवायोजन कार्यालय में किसी वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे उनके लिए मेला परिसर में रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए जायेंगे.

Also Read: गोरखपुर में होगी ” अयोध्या के श्रीराम ” की शूटिंग, सप्तमी से गूंजेगा जय श्री राम, रवि किशन ने की ये तैयारी..
युवाओं को दिया जाएगा 500 करोड़ रुपये का ऋण

एमएमएमयूटी में आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले के मंच से पीएम स्वनिधि योजना, विश्वकर्मा योजना, ओडीओपी योजना आदि के तहत स्वरोजगार के लिए करीब 500 करोड़ रुपये का ऋण वितरण भी किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 लाभार्थियों को ऋण का चेक अपने हाथों से सौंपेंगे. इसके अलावा स्वरोजगार की योजनाओं और वित्तीय साक्षरता से जुड़े 15 स्टाल भी लगाए जाएंगे.

पहले भी हुआ था रोजगार मेला

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर में अब तक वृहद रोजगार मेलों के जरिये 43 हजार से अधिक युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिलाया जा चुका है. इसमें सबसे बड़ा रोजगार मेला 3 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया था. तब युवाओं के सेवायोजन की बड़ी लकीर खींची गई थी. गोरखपुर में ऐसा पहली बार हुआ था जब एक ही परिसर में युवाओं का चयन करने के लिए देश की तमाम नामचीन समूहों समेत 121 कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. इन कम्पनियों की तरफ से 20 हजार से अधिक युवाओं का साक्षात्कार लिया गया था. सारी प्रक्रियाओं के बाद एक ही दिन में ऑन द स्पॉट करीब 5 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र भी मिल गया था.

रिपोर्ट – कुमार प्रदीप, गोरखपुर

Also Read: Dussehra 2023: गोरखपुर में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल मुस्लिम परिवार पीढ़ियों से तैयार कर रहा है दशहरे के रावण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें