18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशDiwali पर गोरखपुर समेत 10 जिलों के 16 लाख महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, यहां जानें कारण

Diwali पर गोरखपुर समेत 10 जिलों के 16 लाख महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, यहां जानें कारण

दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा से गोरखपुर समेत 10 जिलों के तकरीबन 16 लाख महिलाएं वंचित हो सकती हैं. केवल 2 लाख लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर की सुविधा मिलने जा रही है. यहां जानें कारण

Gorakhpur News: इस बार दीपावली पर गोरखपुर समय 10 जिलों के तकरीबन 16 लाख महिलाएं मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा से वंचित हो सकती है. इन महिलाओं की ई केवाईसी नहीं हुई है. साथ ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया यानी एनपीसीआई की वेबसाइट पर भी पंजीकरण नहीं है. सिर्फ दो लाख महिलाओं को ही मुफ्त सिलेंडर की सुविधा मिलने जा रही है. इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने लाभार्थियों से अपील की है कि वह अपना ई केवाईसी और एनपीसीआई की वेबसाइट पर पंजीकरण जरूर करा लें. उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे लाभार्थी केवाईसी के साथ एनपीसीआई पर पंजीकरण करेंगे. वैसे-वैसे मुफ्त सिलेंडर के रुपए उनके बैंक खाते में भेजे जाते रहेंगे.

दो लाख लाभार्थियों को ही मिलेगा योजना का लाभ

गोरखपुर क्षेत्र के 10 जिलों में 18 लाख से ज्यादा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं. प्रदेश सरकार ने दीपावली और होली पर उजाला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. इन सभी को योजना का लाभ मिलना है लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण पहले खेप में सिर्फ दो लाख लाभार्थियों को ही योजना का फायदा मिलेगा. इंडियन ऑयल गोरखपुर क्षेत्र के उपमहाद प्रबंधक मुकेश कुमार ने कहा कि सभी लाभार्थियों को अपना ई केवाईसी करने के साथ एनपीसीआई की वेबसाइट पर भी पंजीकरण कर अपना डाटा अपडेट कर लेना चाहिए. उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे लाभार्थी अपना डाटा अपडेट कर लेंगे वैसे ही सब्सिडी की राशि उनके खाते में जाती रहेगी.

Also Read: UP News : धनतेरस से दिवाली तक बिना कटौती के मिलेगी बिजली, बनाया गया कंट्रोल रूम, सीएम योगी का निर्देश
गोरखपुर क्षेत्र में यह जिले हैं शामिल

गोरखपुर क्षेत्र में गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, आजमगढ़ और अंबेडकर नगर जिले शामिल हैं.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ऐसे मिलेगी सुविधा

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती हैं. वर्तमान में नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 965 रुपए है. लेकिन उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार 350 रुपए की प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है. लाभार्थियों को 965 रुपए देकर सिलेंडर लेना होता है. बाद में केंद्र सरकार की ओर से उनके बैंक खाते में सब्सिडी के 350 रुपए भेज दिए जाते हैं. इस हिसाब से लाभार्थियों को 615 रुपए में प्रति सिलेंडर मिलता है. अब प्रदेश सरकार ने मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की है तो केंद्र सरकार की ओर से दी गई सब्सिडी के अलावा 615 रुपए की अलग से सब्सिडी दी जाएगी. सब्सिडी की यह राशि सिलेंडर खरीद के 5 दिन बाद खाते में आएगी.

रिपोर्ट– कुमार प्रदीप, गोरखपुर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें