1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi postal department deliver prasad of kashi vishwanath temple across india nrj

घर बैठे काशी विश्‍वनाथ मंदिर का प्रसाद मंगा रहे श्रद्धालु, डाक विभाग अब ऐसे भक्‍तों को देगा 'नई सुवि‍धा'

डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुये एक एग्रीमेंट के तहत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद देशभर में स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. अब इसका विस्‍तार किया जा रहा है ताकि देशभर में अधिकाधिक लोग घर बैठे यहां का प्रसाद स्पीड पोस्ट से मंगा सकें.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी के बाबा का भव्य मंदिर.
काशी के बाबा का भव्य मंदिर.
Social Media

Varanasi News: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के नवनिर्माण लोकार्पण के बाद से विश्व पटल पर प्रतिदिन बाबा के भक्तों को ध्यान में रखते हुए नित्य नई सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. इसी क्रम में काशी विश्वनाथ मंदिर में आरम्भ डाक विभाग द्वारा पूरे देश में बाबा के प्रसाद भेजने की व्यवस्था में विस्‍तार करने की तैयारी की जा रही है. डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुये एक एग्रीमेंट के तहत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद देशभर में स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. अब इसका विस्‍तार किया जा रहा है ताकि देशभर में अधिकाधिक लोग घर बैठे यहां का प्रसाद स्पीड पोस्ट से मंगा सकें.

इन राज्‍यों से की जा रही डिमांड

कोरोना महामारी में डाक विभाग के सहयोग से आरम्भ की गई श्री काशी विश्वनाथ प्रसाद में मात्र 251 रुपये के ई-मनीऑर्डर द्वारा प्रसाद के रूप में बाबा की तस्वीर, रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ा हुआ बिल्वपत्र, भस्म, मेवा का प्रसाद भेजा जाता है. इस प्रसाद की गुणवत्ता कुछ इस प्रकार रखी गई है कि वह 15 से 20 दिन तक मेंटेन रहता है. जून 2020 में नए स्वरूप में आरम्भ इस सेवा के तहत अब तक लगभग 4500 से अध‍िक लोगों को डाक विभाग के माध्यम से प्रसाद उपलब्ध कराया जा चुका है. इससे करीब 10 लाख 13 हजार रुपये का राजस्व डाक विभाग को प्राप्त हुआ है. वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर एक विशेष पोस्टर भी जारी किया, जिसे देशभर के प्रमुख डाकघरों में लगाने के लिए भेजा जायेगा. फ‍िलहाल, प्रसाद की ज्यादा मांग कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलांगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड इत्यादि राज्यों से डाक विभाग को ज्यादा प्राप्त हो रही है.

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने एक विशेष पोस्टर जारी किया.
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने एक विशेष पोस्टर जारी किया.
प्रभात खबर

किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि देश के किसी भी कोने में रह रहे श्रद्धालु स्पीड पोस्ट से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद मंगा सकते हैं. इसके तहत अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का ई-मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल-221001 के नाम भेजना होता है. ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग द्वारा तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा प्रसाद भेज दिया जाएगा. डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ एनवेलप में होगा, जिस पर वाराणसी के घाट पर जारी डाक टिकट की प्रतिकृति भी अंकित होगी. इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है. इसके अलावा इसे मात्र 201 रुपये में वाराणसी सिटी डाकघर के काउंटर से भी प्राप्त किया जा सकता है.

प्रसाद में भेजा जाता है...

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि प्रसाद में श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिङ्ग की छवि, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोले बाबा की छवि अंकित सिक्का, भभूति, रक्षा सूत्र, रुद्राक्ष मनका, मेवा, मिश्री का पैकेट इत्यादि शामिल हैं. सूखा होने के कारण यह प्रसाद लम्बे समय तक उपयोग में बना रहता है. प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी पूर्वी मंडल राजन ने बताया कि श्रद्धालुओं को मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा. इसके लिए उन्हें ई-मनीऑर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें