1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather forecast heat waves imd alert up weather news aaj ka mausam rkt

UP Weather: यूपी में आसमान से बरस रही आग, लखनऊ-बांदा समेत कई शहरों में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

गर्मी से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का भी हाल बेहाल है. प्रयागराज, कानपुर, झांसी और आगरा समेत प्रदेश के करीब दर्जन भर जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ऊपर है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
गर्मी से परेशान लोग
गर्मी से परेशान लोग
फाइल

UP Weather Report: उत्तर प्रदेश समते देश के कई राज्यों में इन दिनों तापमान लगातार बढ़ रहा है. झुलसाती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. शुक्रवार को बांदा की हालत सबसे ज्यादा खराब रही. बांदा में दिन का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले तीन दशक का यह सबसे गर्म दिन था.वहीं राजधानी लखनऊ का भी यही हाल रहा जहां 29 अप्रैल को अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी. यूपी की राजधानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में गर्मी से सभी जिलों का भी हाल बेहाल है. प्रयागराज, कानपुर, झांसी और आगरा समेत प्रदेश के करीब दर्जन भर जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ऊपर है. कानपुर में भी दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ में अगले पांच दिनों तक हीट वेव चलने वाली है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी 30 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिति रहेग

वही एक ओर जहां बढ़ा हुआ तापमान लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर मरुस्थल से आने वाली हवाएं इस मुसीबत को और बढ़ाएगी ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. तापमान बढ़ने के साथ ही राज्य में बिजली संकट गहरा गया है. इस समय बिजली की मांग 22000 मेगावाट और उपलब्धता सिर्फ 18600 मेगावाट होने से भारी कटौती चल रही है. गांवों, कस्बों और तहसील मुख्यालयों पर सात से नौ घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें