1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board 10th exam 2021 cancelled and 12th exam to be held in july class 10 students to be promoted without exam check offical website upmsp edu in sry

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, जानिए कब होगा 12वीं के एक्जाम का आयोजन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP 10th and 12th Board Exam 2021 Updates
UP 10th and 12th Board Exam 2021 Updates
internet

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 56 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो गया. 10वीं के छात्र बिना परीक्षा दिए ही पास हो जाएंगे. इस संबंध में जल्द ही शेड्यूल जारी की  जाएगी. शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सीएम योगी आदित्यनाथ से चर्चा के बाद बताया कि कक्षा 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है.

12वीं की परीक्षा जुलाई में होगी आयोजित

दिनेश शर्मा ने बताया कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए कक्षा 12वीं की परीक्षा को कराने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान सभी किस्म की सावधानियां बरतते हुए जुलाई के दूसरे सप्ताह में परीक्षा को प्रस्तावित किया गया है. जल्द ही पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है जिसने गत वर्ष 2020 के जुलाई माह में ही करोना महामारी के दृष्टिगत पठन-पाठन में हो रहे व्यवधान के दृष्टिगत, पाठ्यक्रम में 30% की कमी कर दी थी.

10वीं की परीक्षा रद्द

डिप्टी सीएम ने बताया कि बच्चों के हित को देखते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. अब छात्र कक्षा 10वीं के छात्र सीधे 11वीं के लिए प्रमोट कर दिए जाएंगे.डिप्टी सीएम ने बताया कि बच्चों के हित को देखते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. अब छात्र कक्षा 10वीं के छात्र सीधे 11वीं के लिए प्रमोट कर दिए जाएंगे.

सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आना बाकी

सीबीएसई (CBSE) और अन्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं पर जल्द ही फैसला आने वाला है. कुछ बोर्ड ने तो साफ कर दिया है कि वे 12वीं की परीक्षाएं कराएंगे. छत्तीसगढ़ बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हरियाणा बोर्ड, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. वहीं, शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की कि राज्य बोर्ड की 10वीं की परीक्षा कैंसल कर दी गई है. महाराष्ट्र में 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होंगी. स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि सरकार अपने रुख पर कायम है. वहीं, रिजल्ट जून के आखिर में आएगा.

सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं पर सोमवार को होगी सुनवाई

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की परीक्षा को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई को टाल दिया. सुनवाई के दौरान जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने याचिकाकर्ता ममता शर्मा से पूछा कि क्या उन्होंने सीबीएसई और आईसीएसई के वकीलों को सुनवाई से पहले याचिका की प्रति दी थी? ममता शर्मा ने जवाब में कहा कि वह आज वकीलों को एडवांस कॉपी भेजेंगी. पीठ इस पर जवाब देते हुए कहा कि याचिकाकर्ता को सीबीएसई और आईसीएसई के वकीलों को सुनवाई से पहले प्रति भेजनी होती है, इसलिए सुनवाई को स्थगित किया जा रहा है. अब सुनवाई सोमवार को होगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें