1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up b ed entrance exam 2022 mjp rohilkhand university bareilly sht

UP B.Ed Entrance Exam 2022: 6 जुलाई को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, रुहेलखंड विवि ने जारी किया कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई को होगी. इसके लिए महात्मा ज्योतिबा फूले रुहेलखंड विश्वविद्यालय परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए 18 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
UP B.Ed Entrance Exam 2022
UP B.Ed Entrance Exam 2022
Prabhat Khabar

Lucknow News: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 (UP BEd 2022) का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. यह परीक्षा 6 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त को जारी किया जाएगा. परीक्षा के संबंध में महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सोमवार को कार्यक्रम जारी कर दिया है.

18 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के पी सिंह के मुताबिक, परीक्षा (UP BEd 2022) के लिए 18 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. पहले दिन ही 9823 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. परीक्षा के लिए सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आवेदन पत्र भरें. इसके बाद सुरक्षित भुगतान कर प्रिंट आउट ले लें. प्रवेश परीक्षा के संबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हर जिले में बनाया जाएगा एक परीक्षा केंद्र

वाइस चांसलर प्रोफेसर के पी सिंह ने बताया कि, छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इस बार मंडल स्तर पर नहीं बल्कि हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है. इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए दो कंट्रोल रूम और हेल्पलाइन सेंटर बनाए जा रहे हैं

एक बार से अधिक नहीं कटेगी फीस

दरअसल, कई बार नेटवर्क दिक्कत के कारण एक ही परीक्षा के लिए छात्रों को दो या इससे अधिक बार फीस का भुगतान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं से छात्रों को निजात दिलाने के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया है. एक आवेदन के खाते से एक बार ही शुल्क कटेगा. ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में दूसरी बार उस खाते से शुल्क नहीं जमा होगा. ऐसी स्थिति में नया खाता उपयोग करना होगा .

परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम

  • 18 अप्रैल- ऑनलाइन आवेदन

  • 15 मई- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख

  • 20 मई- लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तारीख

  • 25 जून- प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे

  • 6 जुलाई- प्रवेश परीक्षा

  • 5 अगस्त- परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा.

  • 10 अगस्त- काउंसलिंग

Posted by: Sohit Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें