1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. sasta makan affordable rental housing scheme yogi government house at low price prt

यूपी में गरीबों को अब किराये पर मिलेगा सस्ता घर, जानिए योजना का किनको होगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किराये पर मिलेगा सस्ता घर
किराये पर मिलेगा सस्ता घर
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • यूपी में अब सस्ते किराये पर मिलेंगे आवास

  • किफायती दर पर आवास योजना को कैबिनेट की मंजूरी

  • पर दो साल 8 फीसदी की दर से बढ़ेंगा किराया

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार प्रवासी मजदूरों, शहरी गरीबों और विधवाओं के लिए नई सौगात ला रही है. योगी सरकार इन्हें कम कीमत पर किराए का मकान देने जा रही है. अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम (Affordable housing scheme) के तहत सरकार जो मकान आवंटित नहीं हुए हैं उन्हें जरूरतमंदों को किराए पर दे रही है. मकान का किराया उसकी लोकेशन और मकान की मौजूदा हालत के आधार पर तय होगा.

इस योजना के तहत प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सूबे के गरीबों को 25 साल के लिए मकान किराए पर देगी. वहीं, पर दो साल में आठ फीसद की दर से सरकार मकान का किराया भी बढ़ाएगी. गौरतलब है कि प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे मकान हैं जिसे अभी तक आबंटित नहीं किया गया है. ऐसे में सरकार ने उन मकानों को गरीबों और जरूरतमंदों को देने का फैसला किया है.

बता दे गुरूवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें, किफायती रेंटल आवास एवं काम्प्लेक्स योजना को मंजूरी दी गई. प्रदेश में इसे दो करीके से लागू किया जाएगा. पहले मॉडल में सरकार वैसे मकानों को किराये पर देगी जो अभी तक आबंटित नहीं किए गये हैं. जबकि, दूसरे मॉडल में सरकार बिल्डरों से आवास बनवाकर उसे गरीबों को किराए पर देगी. वहीं, सरकार ने यह भी कहा है कि अगर बिल्डर्स कम कीमत पर गरीबों को घर उपलब्ध कराते हैं तो उन्हें कई तरह के करों में छूट दी जाएगी.

सस्ती आवास योजना का सबसे ज्यादा लाभ गरीब लोगों को होगा. इसमें खासकर प्रवासी मजदूर, कम आय वाले लोग, विधवाओं को रियायती दर पर घर दिया जाएगा. योगी सरकार की इस योजना में एससी, एसटी एवं पिछड़ा वर्ग को लोगों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा विधवाओं और कामकाजी महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा. वहीं, योगी सरकार अपनी योजना में दिव्यांगों और अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले लोगों को वरीयता देगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें