1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. meerut university curriculum changes now students to study yogi ramdev jaggi vasudev yogi adityanath up samachar amh

Meerut University Curriculum : इस यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में बदलाव, पढ़ाए जाएंगे योगी, रामदेव और जग्गी वासुदेव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Meerut University Curriculum
Meerut University Curriculum
pk edit
  • छात्र अब योगी आदित्यनाथ और योगगुरू बाबा रामदेव के बारे में पढाई करेंगे

  • बोर्ड ऑफ स्टडीज के निर्णय के बाद इन हस्तियों की किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया

  • योगी आदित्यनाथ की हठ योग का स्वरूप व साधना की पढ़ाई छात्र कर सकेंगे

Meerut University Curriculum : चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के छात्र अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) और योगगुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के बारे में पढाई करेंगे. दरउअसल यूनिवर्सिटी के मेरठ के पाठ्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योगगुरू बाबा रामदेव, बशीर बद्र, कुंवर बेचैन, जग्गी वासुदेव जैसी नामचीन हस्तियों को पढ़ाने का काम किया जाएगा.

बोर्ड ऑफ स्टडीज के निर्णय के बाद इन हस्तियों की किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा चुका है. इस संबंध में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने विचार किया और यूनिवर्सिटी की ओर से गठित बोर्ड ऑफ स्टडीज ने नए पाठ्यक्रम को हरी झंडी देने का काम किया.

नए पाठ्यक्रम की बात करें तो इसमें योगी आदित्यनाथ की हठ योग का स्वरूप व साधना की पढ़ाई छात्र कर सकेंगे. योगी की लिखी गई यह किताब गोरखनाथ ट्रस्ट की ओर से पब्लिश करने का काम किया गया है. वहीं योगगुरू बाबा रामदेव की बात करें तो उनकी योग साधना एवं योग चिकित्सा रहस्य पुस्तक यहां छात्र पढ़ सकेंगे. इस पाठ्यक्रम को बीए दर्शनशास्त्र में शामिल किया गया है.

यही नहीं बीए दर्शनशास्त्र में अब योग प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा हिंदी साहित्य में उर्दू गीतकार कुंवर बेचैन और शायर बशीर बद्र को पढ़ने का अवसर अब छात्रों को मिलेगा. फिजिक्स में आर्य भट्ट को शामिल करने का काम चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने किया है. इसके संबंध में बीएससी के फर्स्ट ईयर के छात्र पढ़ सकेंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें