1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uttar pradesh nda president candidate draupadi murmu visit lucknow on july 8 rkt

President Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू 8 जुलाई को आएंगी लखनऊ, जानिए क्या है एनडीए की प्लानिंग

एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में चुनावी समर्थन जुटाने 8 जुलाई को लखनऊ आएंगी. द्रौपदी मुर्मू यहां भाजपा के साथ ही सहयोगी दलों के विधायकों और सांसदों से भी मिलेंगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
द्रौपदी मुर्मू
द्रौपदी मुर्मू
pti

President Election 2022: एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में चुनावी समर्थन जुटाने 8 जुलाई को लखनऊ आएंगी. द्रौपदी मुर्मू यहां भाजपा के साथ ही सहयोगी दलों के विधायकों और सांसदों से भी मिलेंगी. इसके अलावा गैर भाजपाई दलों से भी वे समर्थन मांगेंगी. जानकारी के मुताबिक उनकी यात्रा को लेकर तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है.

अगले माह होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्र में एनडीए की तरफ से प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के साझा प्रत्याशी यशवंत सिन्हा ने नामांकन किया है. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 115 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे, इनमें से 28 के नामांकन प्रस्तुति के दिन ही खारिज कर दिए गए थे. वहीं 87 पर्चों में से 79 जरूरी मानदंड पूरे नहीं करने से निरस्त किए गए.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में यूपी की भूमिका एनडीए की दृष्टि से बेहद खास है. बता दें इस चुनाव में विधायक के एक वोट का मत मूल्य 208 और सांसद के वोट का मूल्य 700 है. भाजपा व सहयोगियों के 273 विधायकों और 66 लोकसभा व 25 राज्यसभा सांसदों के मतों का मूल्य तकरीबन 1.21 लाख है. वर्ष 2017 के राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले इस बार के चुनाव में एनडीए के विधायकों की संख्या कम है. हालांकि उसके सांसदों की संख्या बढ़ गयी है. बहरहाल, भाजपा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में झारखंड की पूर्व राज्यपाल मुर्मू का नाम घोषित कर सभी को चौंका दिया था. मुर्मू यदि चुनाव जीत जाती हैं, तो वह रामनाथ कोविंद का स्थान लेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें