1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur metro special story metro start after 13 years on inauguration pm modi news avi

Kanpur Metro: कानपुर में मेट्रो लाने का लंबा है संघर्ष, साल 2008 में शुरू हुई कोशिश को आज मिली मंजिल

दिल्ली की शास कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड की फाइनेंस सर्विसेज जरिए सर्वे कराकर रिपोर्ट भी तैयार कराई थी. उस रिपोर्ट के मुताबिक तब एस भी मेट्रो दौड़ाने के लिए दो कॉरिडोर नि चिन्हित किए गए थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर मेट्रो
कानपुर मेट्रो
प्रभात खबर

Kanpur Metro Inauguration: कानपुर में मेट्रो को चलाने का सपना 28 दिसंबर को साकार हो रहा है. कुछ घंटों के बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह सौगात देने वाले हैं. हालांकि इसके लिए कोशिशें 13 साल के पहले ही शुरू हो गई थीं. साल 2008 में तत्कालीन केडीए वीसी मो. मुस्तफा प्ला और चीफ एसपीएस राघव ने मेट्रो को कानपुर में लाने की कवायद शुरू की थी.

दिल्ली की शास कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड की फाइनेंस सर्विसेज (आईएलएफएस)जरिए सर्वे कराकर रिपोर्ट भी तैयार कराई थी. उस रिपोर्ट के मुताबिक तब भी मेट्रो दौड़ाने के लिए दो कॉरिडोर नि चिन्हित किए गए थे. एक कॉरिडोर जीटी रोड के समानांतर और दूसरा आईआईटी से अहिरवां तक और दूसरा कॉरिडोर भाँती बाईपास से फूलबाग तक कालपी रोड के पैरलल चुना गया था. केडीए ने यह रिपोर्ट यूपी के हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग डिपार्टमेंट को सौंपी थी.

बाद में 4500 करोड़ के इस प्रोजेक्ट का शासन के ऑफिसर्स के सामने केडीए की तरफ से इसका प्रजेंटेशन भी किया गया था. लेकिन इसके बाद पता नहीं किस कारणवश फाइल ठंडे बस्ते में एसी चली गई. जो फिर बाहर नहीं निकली. बहरहाल अब 13 साल बाद सपना साकार हो ही गया.

बता दें कि कानपुर में 88 साल पहले ट्रम चलाया जाता था, लेकिन अब कानपुर वासियों को मेट्रो का तोहफा मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसम्बर सुबह 10:25 बजे आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. वह 11 बजे आईआईटी स्टेशन पहुंचकर मेट्रो का लोकार्पण करेंगे. 12 बजे मेट्रो से गीतानगर स्टेशन होते हुए मेट्रो यार्ड पहुंचेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें