1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. juma ki namaj in amidst tight police security in varanasi nrj

वाराणसी में रही कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था, जुमे की नमाज अता कर नमाज‍ियों ने शुक्र का किया सजदा

खुदा की बारगाह में शुक्र का सजदा कर देश में अमन व चैन की दुआ कर नमाजी अपने घरों को रवाना हो गए. इस दौरान ज्ञानवापी परिसर से एक किलोमीटर तक का दायरा छावनी में तब्दील रहा. इस दौरान कहीं ड्रोन कैमरों की मदद से नजर रखी गई तो कहीं पुलिस ने गली-गली में गश्त की.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
पुल‍िस ने हर चप्‍पे पर रखी कड़ी नजर.
पुल‍िस ने हर चप्‍पे पर रखी कड़ी नजर.
प्रभात खबर

Varanasi News: कानपुर में पिछले जुमे पर मचे बवाल के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर वाराणसी में भारी सुरक्षा बंदोबस्त रहा. ऐसे में जब ज्ञानवापी सहित सभी मस्जिदों में जुमे की नमाज सकुशल संपन्न करा ली गयी. खुदा की बारगाह में शुक्र का सजदा कर देश में अमन व चैन की दुआ कर नमाजी अपने घरों को रवाना हो गए. इस दौरान ज्ञानवापी परिसर से एक किलोमीटर तक का दायरा छावनी में तब्दील रहा. इस दौरान कहीं ड्रोन कैमरों की मदद से नजर रखी गई तो कहीं पुलिस ने गली-गली में गश्त की.

सीमित संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंचे

कानपुर में हुए बवाल के बाद वाराणसी में जुमे की नमाज को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में था. चप्पे-चप्पे पर आलाधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गयी थीं. सुबह से ही गोदौलिया-मैदागिन मार्ग बंद रहा. नमाजियों के अलावा किसी और को ज्ञानवापी की तरफ आने-जाने की इजाजत नहीं थी. अंजुमन इंतजामिया कमेटी की अपील का भी असर देखने को मिला. सीमित संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंचे. पुलिस की कड़ी निगहबानी के बीच ज्ञानवापी परिसर में जुमे की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. पुलिस अधिकारी क्षेत्र में लगातार चक्रमण करते रहे.

खुदा की राह में शुक्र का सजदा किया

एक बजे के बाद होने वाली नमाज के लिए दोपहर 12 बजे से पहले से ही नमाजियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था. 1:30 बजे तक नमाजी मस्जिद में पहुंच गए थे. वह घर से ही वजू कर नमाज अदा करने पहुंचे थे, जो नमाजी वजू कर नहीं आए उन्हें ज्ञानवापी के सामने एक मकान में भेजा गया. अजान के बाद जुमे का खुत्बा शुरू हुआ और फिर नमाजियों ने जुमे की नमाज अदा की. मुल्क में अमन व चैन की दुआ के साथ खुदा की राह में शुक्र का सजदा किया.

कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच गुजरी शुक्रवार की नमाज.
कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच गुजरी शुक्रवार की नमाज.
प्रभात खबर

सीएम योगी के निर्देश पर पैदल मार्च

इस दौरान अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय सुभाष दुबे मौके पर मौजूद रहे. उन्होंने अगल-बगल की मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग भी की. नमाज संपन्न होने के बाद उन्होंने बताया कि वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर फुट पेट्रोलिंग करती हैं. यह काम सिर्फ आज नहीं रोज किया जा रहा है. जुमे को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा और सतर्कता बरती गई है. ज्ञानवापी और आस-पास के क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ फुट पेट्रोलिंग की गई है. उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के सभी अधिकारी और कर्मचारी लगातार पैदल गश्त कर रहे हैं और लगातार जनसंवाद कर रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या न होने पाए.

ड्रोन से की जा रही न‍िगरानी

उन्होंने कहा कि सामाजिक क्षेत्र से जुड़े हम सभी लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया के दौर में बहुत सारी अफवाह फैलाये जाते हैं. इसको लेकर फेसबुक अकाउंट ट्विट्टर है या ऐसे में हमारी सोशल मीडिया टीम एक्टिव है और जो लोग शरारती तत्व सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. उन पर कार्रवाई हो रही है. वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट हमेशा सजग है. सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हुए शहर की सुरक्षा में मुस्तैद हैं. उन्होंने कहा कि जो ड्रोन हैं वो लगातार उड़ा रहे हैं. हम ये देखने के लिए कि कहीं किसी ने अपनी छत पर पत्थर तो नहीं इकट्ठे किए हैं या कोई और गतिविधि तो नहीं चल रही है.

रिपोर्ट : विप‍िन स‍िंह

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें