1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. election commission bans up governments fee waiver scheme sht

UP Election 2022: दो में से एक बेटी की फीस माफी योजना आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने एक स्कूल में एडमिशन लेने वाली एक परिवार की दो लड़कियों में से एक की फीस माफ करने की योजना को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. चुनाव आयोग का कहना है कि इससे मतदान प्रभावित हो सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election 2022: उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग
UP Election 2022: उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग
Social media

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए चुनावी प्रक्रिया लगातार जारी है. अब तक तीन चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है. इस बीच चुनाव आयोग ने एक स्कूल में एडमिशन लेने वाली एक परिवार की दो लड़कियों में से एक की फीस माफ करने की योजना को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. चुनाव आयोग का कहना है कि इससे मतदान प्रभावित हो सकता है.

दो लड़कियों में से एक की फीस माफी पर रोक

दरअसल, दो में से एक लड़की की फीस माफी योजना पर चुनाव आयोग ने आपत्ति जताई है. आयोग का कहना है कि इससे मतदान प्रभावित हो सकता है. आयोग ने कारण बताते हुए कहा कि इसके तहत लाभार्थियों की जानकारी जुटाई जा रही है. यह कार्रवाई चुनावी आचार संहिता का उल्लघंन है. फिलहाल, इस प्रकार की कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने आदेश जारी कर दिए हैं. चुनाव सम्पन्न होने तक इस योजना पर रोक लगाने के लिेए कहा गया है.

सीएम योगी ने किया था ऐलान

बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अक्तूबर 2021 में एक घोषणा करते हुए कहा था कि एक स्कूल में अगर एक से अधिक बच्चियां पढ़ रही हों तो दूसरी बच्ची की फीस माफी के लिए संस्था को प्रोत्साहित किया जाए या फिर इसकी प्रतिपूर्ति राज्य सरकार करे. ऐसे में अब चुनाव आयोग ने मतदान संपन्न होने तक इस आदेश पर पूरी तरह से रोक लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें