1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. delhi meerut rapid rail preparation for trial rkt

Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल के ट्रायल की तैयारी, 60 मिनट में पहुंचा देगी दिल्ली से मेरठ

रैपिड रेल के मोटर और ट्रेलर कोच का निर्माण गुजरात में किया जा रहा है. अधिकतम 180 और औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली रैपिड ट्रेन मई के दूसरे सप्ताह में गाजियाबाद आ जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
 रैपिड रेल
रैपिड रेल
Social media

Delhi-Meerut Rapid Rail: दिल्ली से मेरठ जाने वाली रैपिड रेल सरकार के अहम प्रोजेस्ट्स में से एक है. इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है. यह ट्रेन सिर्फ 60 मिनट में यात्रियों को दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ पंहुचा देगी. वहीं दिल्‍ली से मेरठ से बीच चलने वाली देश की पहली रैपिड रेल के ट्रायल की तैयारी शुरू हो चुकी है. अगले माह गुजरात से रैपिड रेल के कोच गाजियाबाद पहुंच जाएंगे. इसके बाद ट्रायल के लिए ट्रैक में उतारा जाएगा.

रैपिड रेल के मोटर और ट्रेलर कोच का निर्माण गुजरात में किया जा रहा है. अधिकतम 180 और औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली रैपिड ट्रेन मई के दूसरे सप्ताह में गाजियाबाद आ जाएगी. जानकारी के मुताबिक मई के दूसरे सप्ताह में गुजरात से मोटर कोच और ट्रेलर कोच दुहाई डिपो में लाए जाएंगे, यहां असेंबलिंग कर रैपिड रेल तैयार की जाएगी. एक ट्रेन में चार मोटर और दो ट्रेलर कोच होंगे. इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा वहां पर ट्रैक बनाने का कार्य तेज कर दिया गया है.

रैपिड ट्रेन के मोटर और ट्रेलर कोच का निर्माण कार्य गुजरात में किया जा रहा है. दिल्ली से मेरठ के बीच 30 रैपिड ट्रेन का संचालन किया जाएगा. मई के दूसरे सप्ताह में गुजरात से मोटर कोच और ट्रेलर कोच दुहाई डिपो में लाए जाएंगे. यहां असेंबलिंग कर रैपिड ट्रेन तैयार की जाएगी. एक ट्रेन में चार मोटर और दो ट्रेलर कोच होंगे.

रैपिड ट्रेन में यात्रियों के लिए सुविधाएं

रैपिड ट्रेन में मिलने वाली सुवाधिओं की बात करें तो ट्रेन के सभी कोच वातानुकूलित होंगे. इसके साथ ही वाईफाई और चार्जिंग प्वॉइंट उपलब्ध होंगे. कोच में यात्री न होने पर लाइट अपने ऑफ हो जाएगी. कोच में सामान रखने के लिए रैक होगी. मरीज स्ट्रेचर सहित सफर कर सकेंगे. मेट्रो की तरह ही हर पांच से 10 मिनट में दूसरी ट्रेन प्लेटफार्म पर आ जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें