1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. coronavirus in up now supply of oxygen will be done by airplane in cities uttar pradesh

Shortage of Oxygen in UP : यूपी में अब हवाई जहाज से होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति, योगी सरकार ने लिया ये फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shortage of Oxygen in UP
Shortage of Oxygen in UP
PTI
  • पश्चिमी यूपी में यहां से की गई व्यवस्था

  • यूपी में ऑक्सीजन को एयरलिफ्ट करने का फैसला लिया गया

  • लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के अस्पताल

Shortage of Oxygen in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढता जा रहा है जिसकी वजह से सूबे की योगी सरकार ने कोरोना की चेन को तोड़ने और मरीजों को ऑक्सीजन की तत्काल सुविधा मुहैया कराने के लिये अब हवाई जहाज का प्रयोग करने का बड़ा निर्णय लेने का काम किया है. सरकार इस बात पर जोर दे रही है कि सूबे के हर जिले में हो रही ऑक्सीजन की कमी को जल्द पूरा कर लिया जाए.

शनिवार को टीम 11 की बैठक हुई जिसमें जारी किये गये निर्देशों में यूपी में ऑक्सीजन को एयरलिफ्ट करने का फैसला लिया गया. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक हवाई जहाज़ से 2 ख़ाली टैंकर बोकारो पहुंचाए जाएंगे और वहां से भरे हुए टैंकर को ट्रेन के माध्यम से लखनऊ लाने का काम किया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि योगी सरकार ऑक्सीजन की कमी को नियंत्रित करने का लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में उसकी ओर से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है.

ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन मंगवाने का काम सरकार कर रही है. इसकी पहली खेप लखनऊ पहुंच चुकी है. वहीं दूसरी खेप लाने लिए एक्सप्रेस रवाना हो चुकी है. इन सबके बीच यूपी के लिए अब ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कर पहुंचाने की तैयारी की गई है. सरकार के इस निर्णय से कोरोना से संक्रमित मरीजों व घरों में आइसोलेट मरीजों को काफी राहत पहुंचेगी. ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी.

पश्चिमी यूपी में यहां से की गई व्यवस्था

पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां योगी सरकार ने हिंडन से ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराने की व्यवस्था के कड़े निर्देश जारी किये हैं. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि सरकार का ये उद्देश्य है कि किसी की जान नहीं जाए. इसके लिये जो भी संभव प्रयास किये जा सकें उनको पूरी ईमानदारी के साथ किया जाना चाहिए.

लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के अस्पताल

यूपी की योगी सरकार के साथ कोरोना की जंग को जीतने के लिये डीआरडीओ ने हाथ बढाया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी कि लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ की ओर से बनाये जा रहे दो कोविड अस्पताल 30 अप्रैल तक शुरू हो जाएंगे. इन अस्पतालों के बन जाने के बाद कोरोना मरीजों को तत्काल इलाज के साथ अनुभवी डॉक्टरों से इलाज भी मिलने लगेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें