1. home Home
  2. state
  3. up
  4. cm yogi adityanath inaugrated png in gorakhpur know the advantages abk

UP में गैस सिलेंडर ढोने से मुक्ति, गोरखपुर में CM योगी आदित्यनाथ ने किया PNG का उद्घाटन

सीएम योगी ने गोरखपुर में टोरेंट के सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के पहले चरण के तहत 101 लोगों को घरेलू पीएनजी रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया. साथ ही 8 सीएनजी, सिटी गेट स्टेशन, पराग डेरी में औद्योगिक गैस कनेक्शन और 13 ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत भी की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP में गैस सिलेंडर ढोने से मुक्ति, गोरखपुर में CM योगी आदित्यनाथ ने किया PNG का उद्घाटन
UP में गैस सिलेंडर ढोने से मुक्ति, गोरखपुर में CM योगी आदित्यनाथ ने किया PNG का उद्घाटन
प्रभात खबर

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की सप्लाई के काम का गोरखपुर में शुभारंभ किया. दरअसल, सीएम योगी ने गोरखपुर में टोरेंट के सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के पहले चरण के तहत 101 लोगों को घरेलू पीएनजी रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया. साथ ही 8 सीएनजी, सिटी गेट स्टेशन, पराग डेरी में औद्योगिक गैस कनेक्शन और 13 ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत भी की.

अब, सिलेंडर ढोने से मिलेगी मुक्ति: योगी आदित्यनाथ

खानिमपुर में आयोजित समारोह में सीएम योगी ने कहा कि पीएनजी परंपरागत गैस सिलेंडर से सस्ती है. इससे करीब 35-40 फीसदी रुपए की बचत होगी. पाइप लाइन से आपूर्ति मिलने से गैस सिलेंडर ढोने की जरुरत नहीं रगेगी. जो जितना यूज करेगा, उतना ही बिल आएगा. सिलेंडर से गैस की चोरी की शिकायत भी नहीं रहेगी. अब किसी भी मौसम में गैस की किल्लत नहीं होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टोरेंट को अगले साल मार्च के अंत तक गोरखपुर में 10,000 पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य दिया गया है.

‘ऑक्सीजन उत्पादन में उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर’

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टोरेंट गैस की तरफ से प्रदेश में स्थापित 13 ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन किया. इसके लिए उन्होंने टोरेंट को धन्यवाद देते हुए कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन में उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर हो रहा है. कोरोना की दूसरी लहर में पूरी दुनिया ने भीषण ऑक्सीजन संकट का सामना किया था, उस कठिन समय में टोरेंट जैसी संस्थाओं ने यूपी में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित की थी.

अपने संबोधन में सीएम थोड़ा मजाकिया भी हुए. उन्होंने कहा गैस सिलेंडर ढोना हो तो रवि किशन (सांसद) ले जा सकते हैं. लेकिन, शीतल बाबा (विधायक) कैसे ले जाएंगे? या फिर सीताराम जी (महापौर) सिर पर कैसे ढो पाएंगे. सीएम की बातों से कार्यक्रम में हंसी का फव्वारा फूट पड़ा. दरअसल, सीएम योगी समझा रहे थे कि पीएनजी होने से रसोई गैस सिलेंडर ढोने से मुक्ति मिल जाएगी.
सीएम योगी की बात पर लगने लगे ठहाके

ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं, जिसमें से 490 काम कर रहे हैं. सीएनजी और पीएनजी के माध्यम से पीएम मोदी की स्वच्छ ईंधन की परिकल्पना साकार हो रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले लोगों को मुफ्त में रसोई गैस का कनेक्शन दिया. अब पीएम मोदी की प्रेरणा से रसोई गैस का स्वच्छ, सुरक्षित और सस्ता बेहतरीन विकल्प मिल रहा है. सीएनजी के रूप में डीजल और पेट्रोल का नया, सस्ता और स्वच्छ विकल्प मिला है.

यूपी को तेजी से आगे बढ़ा रहे सीएम योगी : रविकिशन

गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में गोरखपुर समेत पूरा यूपी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज यूपी में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति की जा रही है. इसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था. सीएम योगी की पहल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बड़े प्रसन्न होंगे क्योंकि इस पीएनजी से प्रदूषण भी कम होगा. बताते चलें कि टोरेंट गैस का उत्तर प्रदेश में साल 2026 तक 3,300 करोड़ रुपए निवेश की योजना है. इसमें 1,800 करोड़ रुपए गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में खर्च होंगे.

(इनपुट: अभिषेक पांडेय, गोरखपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें