1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bhusa daan abhiyan started in aligarh for destitute cows nrj

Aligarh News: निराश्रित गोवंश के लिए अलीगढ़ में शुरू हुआ 'भूसा दान अभियान', ऐसे करें दान

गौशालाओं, गोवंश आश्रय स्थलों में चारे के अभाव में बहुत बुरे हालात थे. इसको देखते हुए जनपद में भूसा दान अभियान शुरू किया गया है. इसमें कोई भी स्वयं जाकर भूसा दान कर सकता है या जारी मोबाइल नंबरों पर भूसा दान के लिए सहयोग दे सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
सांकेत‍िक तस्‍वीर
सांकेत‍िक तस्‍वीर
File Photo

Aligarh News: अलीगढ़ में 27,300 निराश्रित गोवंश को भूख से तड़पते हुए न छोड़ने के लिए भूसा दान अभियान शुरू किया गया है. गौशालाओं, गोवंश आश्रय स्थलों में चारे के अभाव में बहुत बुरे हालात थे. इसको देखते हुए जनपद में भूसा दान अभियान शुरू किया गया है. इसमें कोई भी स्वयं जाकर भूसा दान कर सकता है या जारी मोबाइल नंबरों पर भूसा दान के लिए सहयोग दे सकता है.

क्षमता से कई गुना ज्‍यादा गोवंश

अलीगढ़ के गोवंश आश्रय स्थलों पर गोवंश की संख्या क्षमता से कई गुना है. सरकार के द्वारा 30 रुपये के लगभग सहयोग दिया जाता है और 90 रुपये से कहीं ज्यादा इन गोवंश पर खर्चा आ जाता है. गोवंश आश्रय स्थलों पर चारे को लेकर स्थिति बहुत खराब है.

  • अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल 160

  • वृहद गो संरक्षण केंद्र 2

  • नगर निकायों में कान्हा गोशाला, कान्हा उपवन 14

  • कांजी हाउस 3

  • पंजीकृत गोशालाएं 13

  • अपंजीकृत गोशाला 16

ऐसे शुरू हुआ अभियान

जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने जन सामान्य से अपील करते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही भारत में गोधन को मुख्य धन मानते आए हैं और हर प्रकार से गोसेवा एवं गोपालन पर जोर दिया जाता रहा है. वर्तमान सरकार द्वारा निराश्रित गोवंश के संरक्षण एवं भरण पोषण पर विशेष बल दिया जा रहा है. अलीगढ़ में कुल 27300 निराश्रित गोवंश को विभिन्न गोआश्रय स्थलों में संरक्षित किया जा चुका है. संरक्षित गोवंश से जनसामान्य को जोड़ने एवं गोसेवा करने हेतु भूसा दान शुरू किया गया है.

ऐसे करें भूसा दान

व्यस्त समय में हर व्यक्ति प्रत्यक्ष रूप से गोसेवा नहीं कर सकता है, तो वह भूसा दान करके इस अभियान का एक अंग बन सकता है. भूसा दान के लिए पशु पालन विभाग, पंचायतीराज विभाग के कार्मिकों, किसी भी पशु चिकित्सालय एवं विकास खण्ड कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. मो . नं . 9411063522 , 9412442243 , 9412582274 पर भी भूसा दान के लिए संपर्क कर सकते हैं. डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने जनपद के सभी अधिकारी , जनप्रतिनिधि एवं जनसामान्य से अनुरोध किया कि भूसा दान में सहयोगी बने.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें