29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची से जाना हो अयोध्या राम मंदिर तो रॉयल एनफील्ड बुलेट सबसे बेहतरीन सवारी, जानें कैसे?

रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल में फ्रंट पर 41 मिलीमीटर टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिए गए हैं, जबकि रियर साइड पर इसमें ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन सेटअप मिलता है. ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें ड्यूल-चेनल एबीएस के साथ 300 एमएम फ्रंट और 270एमएम रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं.

Ranchi to Ayodhya Ram Temple by Royal Enfield Bullet: रॉयल एनफील्ड की बुलेट को भारत में ‘शान की सवारी’ के तौर पर जाना जाता है. अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम के मंदिर का उद्घाटन होना है. इसके लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर से लोग पहुंच रहे हैं. कुछ ट्रेनों से जा रहे हैं, कुछ पैदल तो कुछ अपने वाहनों से जा रहे हैं. अपने वाहन से जाने वालों में मोटरसाइकिल से भी अयोध्या की ओर कूच कर गए हैं. अगर आप रांची से अयोध्या अपने वाहन से जा रहे हैं, तो आपके लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 सबसे मुफीद सवारी होगी. इससे अयोध्या जाने के बाद आपको ट्रेन के किराए से भी कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आइए जानते हैं कि कैसे?

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 की कीमत

भारत के एक्स-शोरूम में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 मोटरसाइकिल की कीमत 1.73 लाख रुपये से शुरू होती है. यह मोटरसाइकिल तीन वेरिएंट बेस, मिड और टॉप में उपलब्ध है.

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 का इंजन

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 बाइक में 349 सीसी एयर-कूल्ड काउंटर बैलेंस्ड सिंगल सिलेंडर जे सीरीज इंजन दिया गया है, जो 20.2 पीएस की पावर और 27 एनएम का टॉर्क देता है. यही इंजन रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, हंटर 350 और मेट्योर 350 में भी मिलता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. इस बाइक की फ्यूल टैंक केपेसिटी 13 लीटर है.

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के सस्पेंशन और ब्रेक्स

रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल में फ्रंट पर 41 मिलीमीटर टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिए गए हैं, जबकि रियर साइड पर इसमें ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन सेटअप मिलता है. ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें ड्यूल-चेनल एबीएस के साथ 300 एमएम फ्रंट और 270एमएम रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. इसके बेस वेरिएंट में सिंगल चैनल एबीएस के साथ रियर ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं. राइडिंग के लिए इसमें 19-इंच (फ्रंट) और 18-इंच (रियर) व्हील्स लगे हुए हैं, जिन पर 100-सेक्शन फ्रंट और 120-सेक्शन रियर टायर चढ़े हैं.

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के फीचर

इस क्रूजर बाइक में क्लासिक 350 की तरह ही एलसीडी इनसेट के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. इसके अलावा इसमें क्लासिक 350 और मेट्योर 350 जैसा रोटरी स्विचगियर भी मिलता है. इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, डिजिटल फ्यूल गॉज, ट्यूबलैस टायर, हैलोजन हेडलाइट, एलईडी टेललाइट, बल्ब टाइप टर्न सिग्नल लैंप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. इसका मुकाबला होंडा हार्नेस सीबी 350 और बेनेली इम्पीरियल से है. यह यामाहा एफजेड-एक्स और कावासाकी डब्ल्यू175 के मुकाबले ज्यादा अफोर्डेबल ऑप्शन है.

Also Read: FASTags बचाने के लिए जल्द करा लें केवाईसी, वर्ना बैंक कर देगा ये काम

रांची से अयोध्या जाने का रूट और दूरी

अगर आप रॉयल एनफील्ड बुलेट पर सवार होकर रांची से अयोध्या जाते हैं, तो आपको कुल 632 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. इसके लिए आपको रांची से राष्ट्रीय राजमार्ग-20 (एनएच-20) को पकड़ना होगा. एनएच-20 से आप रांची से हजारीबाग, बरही, डोभी, औरंगाबाद, डेहरी ओन-सोन, सासाराम से होते हुए भभुआ पहुंच जाएंगे. भभुआ के बाद आपको पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पकड़ना होगा. इसे पकड़कर जौनपुर, सुलतानपुर होते हुए अयोध्या पहुंच जाएंगे. रांची से अयोध्या पहुंचने में आपको कुल 13 घंटा 32 मिनट का समय लगेगा.

Also Read: लवली लुक में बाजार फाड़ने आ गई Mahindra की नई कार! टाटा नेक्सन की बढ़ गई टेंशन

रांची से अयोध्या जाने का खर्च

रांची से अयोध्या आप रॉयल एनफील्ड बुलेट पर सवार होकर जाते हैं, तो आपको इसके माइलेज के बारे में जानकारी होगी. नहीं भी है, तो हम आपको बता देते हैं. रॉयल एनफील्ड बुलेट 1 लीटर पेट्रोल में तकरीबन 40 किलोमीटर का सफर पूरा करा देती है. अब अगर आप अयोध्या जाते हैं, तो इसके लिए एक तरफ से जाने के लिए आपको 16 लीटर पेट्रोल खरीदना होगा. इसके फ्यूल टैंक की कैपिसिटी 13 लीटर की है. अब 16 लीटर पेट्रोल के लिए आपको 1600-1700 रुपये खर्च करने होंगे. रांची से अयोध्या जाने और आने में आपको करीब 3200-3400 रुपये का पेट्रोल खरीदना होगा. इतना खर्च करने के बाद आप अपनी मर्जी के हिसाब से अयोध्या में रामलला का दर्शन करके लौट जाएंगे.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें