1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. prayagraj news latest update phaphamau bridge will be closed for repair know the reason acy

Prayagraj News: प्रयागराज में स्थित फाफामऊ पुल होगा बंद, यह है वजह

संगम नगरी प्रयागराज में स्थित फाफामऊ पुल मरम्मत के लिए बंद होने जा रहा है. इससे आवागमन बाधित रहेगा, जिसे देखते हुए प्रशासन गंगा नदी पर दो पांटून पुल बनाने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
Prayagraj News: Phaphamau bridge will be closed
Prayagraj News: Phaphamau bridge will be closed
Prabhat Khabar

Prayagraj News: प्रयागराज जिले के अति व्यस्त पुल कहे जाने वाले फाफामऊ ब्रिज के मरम्मत की कार्य योजना एक बार फिर शुरू हो गई है. फाफामऊ पुल के मरम्मत का कार्य दिसंबर माह से शुरू हो सकती है. शांतिपुरम को प्रयागराज से जोड़ने वाला यह पुल शहरी लोगों ने लिए कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण है. फाफामऊ पुल से ही होकर प्रयागराज शहर के निवासी लखनऊ, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, अयोध्या जाते हैं. ऐसे में इन जिलों से आने वाले लोगों के लिए यह पुल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन फाफामऊ पुल पर ऑयलिंग और ग्रीसिंग के काम के चलते पुल पर से आवागमन बाधित रहेगा.

हालांकि, पहले फाफामऊ पुल के मरम्मत का कार्य एक सितंबर से शुरू होना था. इसके लिए वैकल्पिक मार्ग का भी चयन लगभग हो चुका था, लेकिन लोगों की परेशानियों को देखते हुए उस वक्त मरम्मत का कार्य टाल दिया गया था. अब एक बार फिर पीडब्ल्यूडी ने गंगा में बाढ़ का पानी कम होने के बाद मरम्मत की योजना बना रहा है. इसके साथ ही लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि पुल के मरम्मत कार्य शुरू होने से पहले आवागमन के लिए गंगा पर दो पांटून पुल बनाए जाएंगे, जिससे एक पुल से शहर में प्रवेश किया जा सकेगा और दूसरे से शहर से फाफामऊ की ओर जाया जा सकेगा.

पांटून पुल बनाने का कार्य नवंबर में होगा शुरू

गंगा पर पाटून पुल बनाने का कार्य नवंबर में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. जानकारों ने बताया कि एक पुल बनाने में 20 से 30 दिन का समय लग सकता है. निर्माण खंड चार के एक्सईएन रामस्वरूप के मुताबिक, फाफामऊ पुल की मरम्मत के समय प्रयागराज आने और जाने वालों के लिए राजमार्ग खंड की वोर से वैकल्पिक मार्ग बनाने के लिए कहा गया है. अभी गंगा नदी वैकल्पिक रूप से दो पांटून पुल बनाने की कार्ययोजना बन रही है. नवंबर से इस पर कार्य शुरू होने की संभावना है. इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.

(रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें