32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लखनऊ वाले ढ़ाई साल में उठायेंगे मेट्रो का मजा

।।राजेन्द्र कुमार।। लखनऊ:मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को यहां कानपुर रोड स्थित 32वीं वाहिनी पीएसी के कैंपस में भूमि पूजन के साथ अपने ड्रीम प्रोजेक्ट यानि लखनऊ मेट्रो रेल की आधारशिला रखी. इसी के साथ ही लखनऊ में मेट्रो रेल का सिविल निर्माण का शुभारंभ हुआ. नैमिषारण्य के पुरोहित ने मेट्रो परियोजना का भूमि पूजन […]

।।राजेन्द्र कुमार।।

लखनऊ:मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को यहां कानपुर रोड स्थित 32वीं वाहिनी पीएसी के कैंपस में भूमि पूजन के साथ अपने ड्रीम प्रोजेक्ट यानि लखनऊ मेट्रो रेल की आधारशिला रखी. इसी के साथ ही लखनऊ में मेट्रो रेल का सिविल निर्माण का शुभारंभ हुआ. नैमिषारण्य के पुरोहित ने मेट्रो परियोजना का भूमि पूजन करवाया. इस दौरान एलएमआरसी के प्रधान सलाहकार ई. श्रीधरन भी मौजूद थे.

तय समय में ही परियोजना को पूरा करने वाले श्रीधरन की मौजूदगी में सूबे के मुख्यमंत्री ने यह दावा भी किया कि हरहाल में ढ़ाई साल के दरमियान लखनऊ में मेट्रो दौड़ने लगेगी. मुख्यमंत्री ने यह दावा भी किया कि उनकी सरकार ने राज्य के विकास के लिए ऐसी कई परियोजनाओं को शुरू किया है, जिनके बारे में अन्य राज्यों के पास कोई दृष्टिकोण तक नहीं है. लखनऊ मेट्रो परियोजना भी उनमें से एक है.

गौरतलब है कि यूपी की सत्ता संभालने के तत्काल बाद ही अखिलेश यादव ने लखनऊ में मेट्रो चलाने का ऐलान किया था. छात्रों को निशुल्क लैपटाप वितरण की तरह यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है. जिसे जमीन पर उतारने के लिए उन्होंने दिल्ली में मेट्रो शुरू करने वाले ई. श्रीधरन को अपने साथ जोड़ा. अब एलएमआरसी के प्रधान सलाहकार के रूप में ई.श्रीधरन की देखरेख में लखनऊ में मेट्रो सेवा शुरू करने संबंधी निर्माण कार्य होगा.

इसके अलावा यूपी के कानपुर, आगरा और वाराणसी शहर में भी मेट्रो चलाए जाने की योजना है. मुख्यमंत्री का दावा है कि अगले विधानसभा चुनाव से पहले ही शहर के लोग मेट्रो का मजा ले सकेंगे. इस अवसर पर देश में मेट्रोमैन के नाम से विख्यात ई श्रीधरन ने भी दावा किया कि लखनऊ मेट्रो प्रोजेक्ट सही समय पर चल रहा है. एलएंडटी प्रियॉरटी सेक्शन का काम सरकार द्वारा तय समय पर पूरा करेगी.

उन्होंने लखनऊ के लोगों से अपील की कि मेट्रो रूट के निर्माण के दौरान आने वाली समस्याओं का सामना करने में सहयोग करें. श्रीधरन के अनुसार मेट्रो का पहला चरण हर हाल में दिसंबर 2016 तक पूरा होगा. यूपी की ये पहली मेट्रो है आखिरी नहीं मधुकर जेटली लखनऊ में मेट्रो प्रोजेक्ट की गति को तेज करने में अहम भूमिका निभाने वाले उत्तर प्रदेश के वाह्य सहायतित परियोजना सलाहकार मधुकर जेटली ने इस अवसर पर दावा किया कि लखनऊ मेट्रो प्रदेश की पहली मेट्रो है लेकिन आखिरी नहीं. जल्दी ही कानपुर, आगरा और बनारस जैसे शहरों में मेट्रो शुरू होगी.

मधुकर के अनुसार लखनऊ मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक आठ किलोमीटर में आठ स्टेशनों वाले ट्रैक का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 543 करोड़ रुपए का टेंडर किया गया है. इसमें मवैया रेलवे पुल के ऊपर बनाया जाने वाले स्पेशल स्पैन शामिल नहीं होगा. अलग से टेंडर किया जाएगा. विधानसभा चुनाव से पहले ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच मेट्रो रेल का संचालन शुरू हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें