15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरझारखंड: तेलंगा खड़िया जयंती पर बोले MLA नमन विक्सल कोंगाड़ी, डी-लिस्टिंग के नाम पर बांट रही केंद्र सरकार

झारखंड: तेलंगा खड़िया जयंती पर बोले MLA नमन विक्सल कोंगाड़ी, डी-लिस्टिंग के नाम पर बांट रही केंद्र सरकार

शहीद तेलंगा खड़िया की जयंती पर कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद खड़िया समुदाय के विभिन्न इलाकों से पहुंची 13 नृत्य मंडलियों के द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया.

सिमडेगा, रविकांत साहू: झारखंड में आज शुक्रवार को शहीद तेलंगा खड़िया की जयंती धूमधाम से मनायी गयी. सिमडेगा शहरी क्षेत्र में वीर शहीद तेलंगा खड़िया की जयंती पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार डी-लिस्टिंग के माध्यम से आदिवासियों को बांटने का काम कर रही है. आदिवासियों को बांटकर उनके अधिकारों को छीनने का काम किया जा रहा है. आदिवासियों को कमजोर कर जल, जंगल, जमीन को छीनकर केंद्र सरकार पूंजीपतियों के हाथों में देना चाहती है. डीलिस्टिंग के पीछे के मकसद को हमें समझना होगा और इसके खिलाफ आवाज बुलंद करनी होगी.

तेलंगा खड़िया की जयंती पर निकली शोभायात्रा

शहीद तेलंगा खड़िया की जयंती के अवसर पर सबसे पहले शहरी क्षेत्र के घोड़बाहर स्थित स्मारक स्थल पर पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गई. यहां पर तेलंगा खड़िया की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित किया गया. इसके बाद शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा मुख्य मार्गों से गुजरते हुए शहीद तेलंगा खड़िया बस स्टैंड पहुंची. बस स्टैंड के बाद शोभायात्रा में शामिल लोग नगाड़ा की थाप पर झूमते और थिरकते हुए महावीर चौक, कचहरी रोड होते हुए प्यार केरकेट्टा की प्रतिमा स्थल पर पहुंचे. प्रतिमा स्थल पर पहुंचने के बाद खड़िया समाज के लोगों ने शहीद प्यार केरकेट्टा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद शोभायात्रा मुख्य कार्यक्रम स्थल अल्बर्ट एक्का स्टेडियम पहुंची.

Also Read: वीर शहीद तेलंगा खड़िया की जयंती को प्रशासन भूला, वंशजों ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

नमन विक्सल कोंगाड़ी ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में कार्यक्रम की शुरुआत लिबनुस टेटे ने की. तेलंगा खड़िया की तस्वीर पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने सबसे पहले तेलंगा खड़िया की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम उद्घाटन के बाद खड़िया समुदाय के विभिन्न इलाकों से पहुंची 13 नृत्य मंडलियों के द्वारा एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार डी-लिस्टिंग के माध्यम से आदिवासियों को बांटने का काम कर रही है. आदिवासियों को बांटकर उनके अधिकारों को छीनने का काम किया जा रहा है. डी-लिस्टिंग के माध्यम से आदिवासियों को कमजोर करके जल, जंगल, जमीन को छीनकर केंद्र सरकार पूंजीपतियों के हाथों में देना चाहती है. डीलिस्टिंग के पीछे के मकसद को हमें समझना होगा. सभी आदिवासी समाज के लोगों को एकजुट रहकर उनके खिलाफ किया जा रहे षड्यंत्र के खिलाफ आवाज बुलंद करनी होगी.

Also Read: झारखंड : पलायन को मजबूर शहीद तेलंगा खड़िया के वंशज, गांव में सड़क और बिजली की समस्या

इनकी रही भागीदारी

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से तेलंगा खड़िया स्मारक समिति के लिबनुस टेटे, मतियस कुल्लू, पी कुलकांत केरकेट्टा, अलफोंस डुंगडुंग, प्रफुल किड़ो, ब्रीसियूस सोरेंग, शशि सोरेंग, विवेक केरकेट्टा, अनसेलम टेटे, अनूप लकड़ा, विधायक प्रतिनिधि रावेल लकड़ा, नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, अनुप लकड़ा, पूर्व मंत्री थियोडोर किड़ो, फ्रांसिस कीड़ो, अगुस्टीना सोरेंग, नोमिता बा, अंजलि, महावीर बड़ाईक, फादर एंफ्रेम बा, दोमनिक सोरेंग, सुमन कल्लू के अलावा अन्य लोग भी मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें