1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. film made in jaldega selected in bandha khet international film festival artists made their mark in this way srn

जलडेगा में बनी फिल्म बांधा खेत इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चयनित, कलाकारों ने ऐसे बनायी अपनी पहचान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जलडेगा में बनी फिल्म बांधा खेत इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चयनित
जलडेगा में बनी फिल्म बांधा खेत इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चयनित
प्रतीकात्मक तस्वीर.

सिमडेगा : जिला के जलडेगा प्रखंड में बनी नागपुरी मुंडारी शॉर्ट फिल्म का चयन सेकेंड कोविड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ ओड़िशा में हुआ. 40 देशों से फिल्में चुनी गयी, जिसमें से झारखंड की एकमात्र शार्ट फिल्म बांधा खेत भी शामिल है. इस बात की जानकारी फिल्म के निर्देशक एनपीके ने दी. उन्होंने बताया कि यह फिल्म पिछले साल शूट की गयी थी. इस फिल्म के सारे अभिनेता जलडेगा के ही रहनेवाले हैं. जलडेगा मुखिया के बेटे अनुराग लुगुन ने इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाया है.

साथ ही कोलोमडेगा के विनोद कुमार साहू ने भी पहली बार अभिनय में अपनी छाप छोड़ी है. फिल्म की कहानी‌ हमारे आदिवासी सदन परिवेश में रहने वाले किसान के दर्द को बयां करती है. कैसे गरीब किसान अपनी जीविका के लिए अपने खेत को बांधा कर लेते हैं. यह फिल्म देश-विदेश के अन्य फिल्म फेस्टिवल में भी भेजी गयी है. युवा लेखक निर्देशक पुरुषोत्तम कुमार एनपीके भी जलडेगा निवासी हैं. 25 साल के एनपीके की मां कोलोमडेगा में शिक्षिका है.

उन्होंने अपनी दसवीं की पढ़ाई सेंट मेरिज सिमडेगा से पूरा की. उच्च शिक्षा रांची से प्राप्त कर रहे हैं. एनपीके की अन्य नागपुरी शॉर्ट फिल्में पहले देश विदेश के अन्य फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है. उन्हें फिल्म और थिएटर के बहुत सारे सम्मान भी मिल चुके हैं. वे झारखंड के राज्यपाल से भी सम्मानित हो चुके हैं. उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में भी सहायक निर्देशक का काम क्या है.

एनपीके वर्तमान समय में श्रेया इंटरनेशनल फिल्म प्रोडक्शन रांची में बतौर फिल्म निर्देशक के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि पूरा बचपन नागपुरी माटी में गुजरा, जिसके कारण वह नागपुरी फिल्मों में अपना विशेष योगदान देना चाहते हैं. भारत व झारखंड सरकार के द्वारा निर्मित किये जाने वाली डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्देशक के रूप में भी उनका चयन हो चुका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें