31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल में अर्जुन मुंडा की सभा को नहीं मिली अनुमति, झारखंड के पूर्व सीएम बोले, उद्वेलित जनता ममता को देगी करारा जवाब

सचिंद्र कुमार दाश/नवीन कुमार खरसावां/रांची/कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद अब झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को पश्चिम बंगाल में सभा करने से रोक दिया गया. श्री मुंडा बीच रास्ते से ही लौट गये. इसके बाद जमशदेपुर में उन्होंने संवाददाताओं से […]

सचिंद्र कुमार दाश/नवीन कुमार

खरसावां/रांची/कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद अब झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को पश्चिम बंगाल में सभा करने से रोक दिया गया. श्री मुंडा बीच रास्ते से ही लौट गये. इसके बाद जमशदेपुर में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि बंगाल की सरकार जिस तरह से काम कर रही है, वह लोकतंत्र के लिए खतरा है. सरकार की कार्यप्रणाली से बंगाल की जनता उद्वेलित है. आगामी लोकसभा चुनावों में इसका जवाब देगी.

श्री मुंडा ने कहा कि ऐसा लगता है कि भाजपा की बढ़ती लोकप्रियता से बंगाल की सरकार घबरा गयी है. इसलिए इस तरह के हथकंडे अपना रही है. उन्होंने कहा कि जिस रास्ते पर ममता बनर्जी की सरकार चल रही है, वह उन्हें राजनीतिक रूप से मिटा देगा.

श्री मुंडा ने बताया कि उन्हें कोलकाता के रास्ते बांकुड़ा जिला के विष्णुपुर जाना था. उन्हें विष्णुपुर में एक सभा को संबोधित करना था. बाद में वह सड़क मार्ग से बांदवान, कटिंग के रास्ते बांकुड़ा जा रहे थे. रास्ते में ही सूचना मिली कि सरकार ने सभा को अनुमति नहीं दी, तो वह रास्ते से ही लौट गये.

कार्यक्रम को अनुमति नहीं देने के प्रशासन और सरकार के फैसले से आक्रोशित झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पार्टी को इस पूरे घटनाक्रम से अवगत करायेंगे. उन्होंने कहा कि बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हो रही है. ममता बनर्जी हठधर्मिता की राजनीति कर रही हैं. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए गुंडागर्दी हो रही है.

श्री मुंडा ने कहा कि कार्यक्रम केंद्र ने तय किया था. भाजपा ने देश के अलग-अलग भागों में कई कार्यक्रम तय किये हैं, जहां पार्टी के नेता संबोधित करेंगे. किसी भी राज्य में इतनी बुरी दशा नहीं है, जितनी बंगाल में है. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखने वाले सभी राजनीतिक दलों को इसके खिलाफ खड़े होना चाहिए.

सारधा घोटाला पर जांच से जुड़े एक सवाल के जवाब में श्री मुंडा ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया. उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है, लेकिन उन्होंने कहा कि जांच अधिकारी अपना काम करेंगे और जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी.

ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सरकार को आड़े हाथ लेते हुए श्री मुंडा ने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि पंचायत और नगर निकाय के चुनावों में जीते हुए जनप्रतिनिधियों को सत्ताधारी दल यातनाएं दे रहा है. उनकी हत्याएं हो रही हैं. डराने-धमकाने के लिए उन पर हमले हो रहे हैं. यह चिंता का विषय है. श्री मुंडा ने कहा कि वह पूरे घटनाक्रम पर एक रिपोर्ट केंद्र को देंगे. साथ ही कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि बुधवार को श्री मुंडा को बांकुड़ा जिला के विष्णुपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक सभा को संबोधित करना था, लेकिन उन्हें आधे रास्ते से लौटना पड़ा.

अर्जुन मुंडा ने ममता सरकार की इस दमनकारी नीति की भर्त्सना की है. उन्होंने कहा कि बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार लोकतंत्र का गला घोंटने पर तुली हुई है. बीजेपी की बढ़ती लोकप्रियता से ममता बनर्जी घबरा गयी हैं. बीजेपी की आवाज को दबाना चाहती हैं, परंतु वह इसमें सफल नहीं हो सकेंगी.

श्री मुंडा ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की जनता ममता बनर्जी को करारा जवाब देगी. बंगाल में इस बार कमल खिलेगा और तृणमूल कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ेगा.

पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा के महासचिव संजय सिंह ने कहा कि देश के किसी भी बड़े भाजपा नेता को पश्चिम बंगाल में सभा करने की अनुमति नहीं दी जा रही है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा और पुरुलिया में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सभाएं करनी थीं.

बंगाल सरकार ने योगी आदित्यनाथ को वहां जाने की इजाजत नहीं दी. बांकुड़ा की उनकी सभा को रद्द करना पड़ा, लेकिन पुरुलिया में झारखंड की मदद से योगी आदित्यनाथ की सभा हुई. श्री सिंह ने बताया कि पुरुलिया की सभा के लिए योगी आदित्यनाथ के हेलीकॉप्टर की पड़ोसी राज्य झारखंड में लैंडिंग हुई और वहां से श्री योगी पुरुलिया पहुंचे.

श्री सिंह ने बताया कि योगी आदित्यनाथ की सभा में 60 से 70 हजार का विशाल जनसमूह जुटा था. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को खतरे में बताने वाली ममता बनर्जी का यह कृत्य बताता है कि वह किस तरह से पश्चिम बंगाल में तानाशाही स्थापित करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ने वामदलों की तानाशाही के तमाम रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इसके लिए पश्चिम बंगाल की जनता उन्हें कभी माफ नहीं करेगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया Tweet

उधर, एक दिन पहले पुरुलिया में जनसभा करके लौटे योगी आदित्यनाथ ने वहां मिले अभूतपूर्व जनसमर्थन के लिए बंगाल की जनता का धन्यवाद किया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘पुरुलिया में मिले अभूतपूर्व जनसमर्थन से न केवल मेरा राष्ट्र के लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास और अधिक दृढ़ हुआ है, बल्कि संवैधानिक संस्थाओं को बचाने के मेरे निश्चय को भी अधिक बल मिला है.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘इसके लिए मैं बंगाल की जनता को धन्यवाद देने के साथ उनको विश्वास दिलाता हूं कि अराजकता और गुंडागर्दी की सरकार को वहां से उखाड़ फेंकने और बंगाल की संस्कृति और लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाये रखने के उनके संकल्प में सदैव उनके साथ रहूंगा.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें