36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रपति के हाथों पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित हुए खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा

– झारखंड से पद्म भूषण पाने वाले पहले राजनेता बने सांसद कड़िया मुंडा – खूंटी से आठ टर्म के सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व लोस उपाध्यक्ष हैं कड़िया मुंडा शचिंद्र कुमार दाश, खरसावां खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा को देश के प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है. सोमवार को राष्ट्रपति भवन […]

– झारखंड से पद्म भूषण पाने वाले पहले राजनेता बने सांसद कड़िया मुंडा

– खूंटी से आठ टर्म के सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व लोस उपाध्यक्ष हैं कड़िया मुंडा

शचिंद्र कुमार दाश, खरसावां

खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा को देश के प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है. सोमवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसद कड़िया मुंडा को पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया. पद्मभूषण सम्मान लेने के दौरान कड़िया मुंडा के साथ उनके पुत्र जगन्नाथ मुंडा भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे. कड़िया मुंडा झारखंड से पद्मभूषण सम्मान पाने वाले पहले राजनेता बन गये हैं.

मालूम हो कि विगत 25 जनवरी को भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार के लिए कड़िया मुंडा के नाम की घोषणा की है. देश की आजादी से पूर्व 20 अप्रैल 1936 को खूंटी के अनिगड़ा गांव में हाड़वा मुंडा व सोमवारी देवी के घर जन्मे कड़िया मुंडा ने एमए तक की शिक्षा प्राप्त की है. 70 के दशक में कड़िया मुंडा ने जनसंघ से जुड़कर राजनीति शुरू की थी. बाद में बिहार प्रदेश जनसंघ में सहायक सचिव के रूप में कार्य किया. भाजपा में भी दो बार राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जैसे पदों पर रह चुके हैं.

देश के पहले गैर कांग्रेसी सरकार में बने थे मंत्री

सांसद कड़िया मुंडा 1977 में मुरारजी देसाई के नेतृत्व में बने देश के पहले गैर कांग्रेसी सरकार में पहली बार मंत्री बने थे. इसके पश्चात केंद्र की अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में कड़िया मुंडा तीन बार कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. इसके पश्चात वर्ष 1989, 1991, 1996, 1998, 1999, 2009 व 2014 के लोस चुनाव में खूंटी से संसद तक पहुंचने में कामयाब रहे. 15वीं लोस (2009 से 2014) तक लोस के उपाध्यक्ष भी रहे हैं.

कड़िया मुंडा को पद्म भूषण मिलने पर भाजपाईयों ने दी बधाई

सांसद कड़िया मुंडा को पद्म भूषण सम्मान मिलने पर खरसावां के भाजपा नेताओं ने बधाई दी है. बधाई देने वालों में सांसद प्रतिनिधि प्रदीप सिंहदेव, जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, शैलेंद्र सिंह, बबलू सोय, लखीराम मुंडा, ईश्वर महतो, लादुराम हेंब्रम, छुटू महतो, विमल साहु, अभिषेक आचार्या, पांडु प्रधान, गोवर्धन राउत, दुलाल स्वांसी, मनोज मुदैया, कोकील केशरी, सानगी बानरा, राकेश बानसिंह, रामप्रकाश महतो, अशोक महतो, कानु मांझी, निर्मल आचार्या आदि ने बधाई दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें