25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिना हेलमेट के तेज रफ्तार में दोपहिया चला रहे राजधानी के युवा, दे रहे मौत को निमंत्रण

राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में सड़क दुर्घटना में लगातार वृद्धि हो रही है. इसमें अधिकतर दुर्घटनाएं दोपहिया वाहनों से होती है.

अजय दयाल, रांची. राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में सड़क दुर्घटना में लगातार वृद्धि हो रही है. इसमें अधिकतर दुर्घटनाएं दोपहिया वाहनों से होती है. अधिकतर मामलों में दो पहिया वाहन चालक व सवार की मौत हो जाती है. इनमें कई मामले ऐसे होते हैं, जिनमें मौत की मुख्य वजह बिना हेलमेट पहने वाहन चलाना होता है. इसके बावजूद छात्र व युवा वर्ग, किशोर-किशोरी बिना हेलमेट पहने फर्राटे से सड़कों पर बाइक व स्कूटी दौड़ाते हैं.

सर्जना चौक से डंगराटोली चौक तक कई बड़े स्कूल-कॉलेज है़ं इस रोड में प्रतिदिन कई छात्र-छात्राएं और युवा बिना हेलमेट पहने फर्राटे से वाहन दौड़ाते दिख जाते हैं. कई युवा हाथ में हेलमेट लटका कर और बिना हेलमेट के तीन-तीन लोगों को बैठा कर वाहन दौड़ाते है़ं इस रोड में युवाओं को ट्रैफिक पुलिस द्वारा जुर्माना लगाने का कोई भय नहीं रहता. ऐसा इसलिए क्याेंकि मिशन चौक के अलावा और कहीं पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती नहीं होती है. मिशन चौक पर ट्रैफिक पुलिस कई बार देख कर अनदेखा कर देती है. ट्रैफिक पुलिस का मानना है कि वे लोग छात्र हैं, उनका चालान काटा तो जुर्माना उनके अभिभावक को देना होगा. ट्रैफिक पुलिस द्वारा दी जानेवाली इस छूट का छात्र-छात्रा फायदा उठाते हुए बिना हेलमेट पहने हुए वाहन चलाते हैं.

रोड में लगे सीसीटीवी कैमरे से भी कटता है चालान

राजधानी में अब सीसीटीवी कैमरा के जरिये भी चालान काटा जाने लगा है, लेकिन अधिकतर युवा व छात्रों को इसकी जानकारी नहीं है. राजधानी की कई सड़कों में जगह-जगह रांची पुलिस द्वारा कैमरा लगाया गया है. इन कैमरों से भी ऑटोमेटिक चालान काटा जाता है. जब लोगों के पास चालान पहुंचता है, तब उन्हें पता चलता है कि बिना हेलमेट तथा बिना सीट बेल्ट के चलने पर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर उन्हें जुर्माना किया गया है.

कब-कब हुई दुर्घटना

छह अप्रैल : छह अप्रैल की रात दुर्घटना में दो युवकों की मौत हो गयी थी. लोकायुक्त आवास व प्रेस क्लब के बीच वाले कट के पास स्कूटी मोड़ने के दौरान तेज रफ्तार जीप ने स्कूटी में धक्का मार दिया. इसमें एक युवक की घटनास्थल पर मौत हो गयी, जबकि गंभीर रूप से घायल दूसरे युवक की मौत रिम्स में हुई.

15 अप्रैल :

पिकअप वैन बाइक सवार को बचाने के चक्कर में डिवाइडर पार कर बालू लदे ट्रक से टकरा गयी. इस ट्रक में सवार और छठ पूजा में अर्घ्य देने जा रही दो महिला तथा एक किशोरी की मौत हो गयी.

2

3 अप्रैल :

मोरहाबादी मैदान में ऑक्सीजन पार्क के समीप एक तेज रफ्तार एसयूवी के धक्के से जल संसाधन के प्रशाखा पदाधिकारी की मौत हो गयी थी, जबकि उनकी पत्नी सहित अन्य चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गये थे.

27 अप्रैल :

रातू में संत मारिया स्कूल की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी, जिससें 16 छात्र गंभीर रूप से घायल हो गये थे.

एक मई :

खलारी के भेलवाटांड़ में चार पहिया वाहन ने बाइक में धक्का मार दिया. इस धक्के से बाइक में सवार पति-पत्नी और उनके दो बच्चे समेत कुल चार लोगों की मौत हो गयी. सभी लोग प्रतापपुर (चतरा) के रहनेवाले थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें