1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. stains on the walls of the cities of ranchi are now old ramanik ranchi is attracting people smj

रांची के शहरों की दीवारों पर लगे दाग- धब्बे अब हुए पुराने, 'रमणीक रांची' लोगों को कर रही आकर्षित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रमणीक रांची अभियान से राजधानी रांची के दीवारें दिखने लगी खूबसूरत.
Jharkhand news : रमणीक रांची अभियान से राजधानी रांची के दीवारें दिखने लगी खूबसूरत.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड की राजधानी रांची के दीवारें अब लोगों को काफी आकर्षित कर रही है. राज्य के शहरों की दीवारें कैनवास बन रही हैं. कलाकारों की कूचियां उसमें रंग भरने लगी है. उनपर झारखंडी संस्कृति को परिभाषित करती आकृतियां उभरने लगी है. दागदार दीवारें बोलने लगी है. यह सब आते-जाते लोगों का ध्यान बरबस अपनी ओर खींचती है. दीवारों पर उकेरी गयी आकृतियां लोगों के मन को भा रही है. लोग चर्चा कर रहे है और यह सब हुआ है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक निर्देश के बाद.

राज्यवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने और झारखंड की शहरों को एक विशिष्ट पहचान देने के उद्देश्य से रमणीक रांची अभियान शुरू की गयी है. सीएम श्री सोरेन के निर्देश के बाद झारखंड राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के तहत रांची नगर निगम ने 'रमणीक रांची' अभियान की पहल की है. शहर की जो दीवारें कल तक दाग-धब्बों और गंदगी से भरी थी, वो अब आकर्षण का केंद्र बन गयी हैं. युवा इन दीवारों को सेल्फी प्वाइंट के रूप में इस्तेमाल करने लगे हैं. राजधानी आने वाले पर्यटक भी राज्य सरकार की इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए सोशल मीडिया के मंच पर भी साझा कर रहे हैं.

एकाएक निकल पड़े थे मुख्यमंत्री

कुछ दिन पूर्व सीएम श्री सोरेन बिरसा स्मृति पार्क के निरीक्षण के बाद बिना किसी पूर्व कार्यक्रम के शहर का निरीक्षण करने निकल पड़े थे. इस दौरान उन्होंने राजधानी रांची के प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया था. सड़क किनारे की दाग-धब्बों से भरी दीवारें देख सीएम ने संबंधित अधिकारियों को शहर की साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण पर बड़े पैमाने पर काम करने का निर्देश दिया. उनके निर्देशों में शहर की सभी दागदार दीवारों पर पेंटिंग करना, रोड डिवाइडर पर पौधरोपण बढ़ाना और सड़कों पर उड़ने वाली धूल में कमी करना शामिल था. सीएम के निर्देश के बाद पूरे सूबे के शहरों के सौंदर्यीकरण की पहल की नींव पड़ गयी.

10 लोकेशन में बन रहा ग्रीन वाल

रांची को खूबसूरत बनाने के लिए शहर के 10 स्थानों पर ग्रीन वाल का निर्माण किया जा रहा है. इसके तहत मोरहाबादी, सहजानंद चौक, हिनू, धुर्वा समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का चयन हुआ है. शहर को साफ- सुथरा बनाने की मुहिम बड़ा तालाब से शुरू हुई, जो पूरे शहर में धीरे-धीरे फैल रही है. साथ ही शहर के 450 स्थानों पर सालों से जमे कचरे को हटाने का कार्य हो रहा है. टोल फ्री नंबर जारी कर इस अभियान की शुरू किया गया. जिसकी सफलता दिख रही है. कई स्थानों से कचरा को हटा कर उस स्थान को स्वच्छ बनाया गया है.

रामगढ़ में पेंट माय सिटी अभियान

शहरों को खूबसूरत बनाने की पहल कोयला खदानों, स्टोन क्रशर, फैक्ट्री और ईंट की चिमनियां से भरे रामगढ़ में भी दिख रही है. यहां का सूरतेहाल बदलने लगा है. रामगढ़ जिला प्रशासन ने एनजीओ और स्वयंसेवी चित्रकारों के सहयोग से पेंट माय सिटी अभियान शुरू किया है. दीवारों को रंगने वाले संगठनों को निर्देश दिये गये कि दीवार पर पेंटिंग इस तरह से की जाये कि शहर की खूबसूरती बढ़े. साथ ही, जागरूकता का संदेश भी लोगों के बीच जाये. राज्य सरकार ने उन्हें सभी आवश्यक उपकरण और पेंट सामग्री उपलब्ध करायी है. इसके कुछ ही दिनों बाद रामगढ़ जिले की दीवारें न सिर्फ चर्चा का विषय बन गयी, बल्कि जन जागरूकता भी पैदा कर रही है. यहां के 300 से अधिक सरकारी भवन, स्कूल एवं अन्य स्थानों को पारंपरिक झारखंडी चित्रों के माध्यम से चित्रित किया गया है.

सीएम के निर्देश पर शहर को बनाया जा रहा स्वच्छ : नगर आयुक्त

इस संबंध में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के निदेश के बाद शहर को स्वच्छ बनाने के कार्य में किसी तरह की कोताई नहीं बरती जायेगी. शहर की दीवारों को पारंपरिक और मॉडर्न आर्ट से पेंट किया जा रहा है. एक बेहतर माहौल बनाने की दिशा में काम हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें