1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. school reopening updates in jharkhand 10th and 12th schools opened but teachers are doing covid duty studies are getting affected srn

School Reopening Updates in jharkhand :10वीं व 12वीं के स्कूल खुल गये लेकिन शिक्षक कर रहे कोविड ड्यूटी, पढ़ाई हो रही है प्रभावित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
10वीं व 12वीं के स्कूल खुलने के बावजूद शिक्षक कर रहे हैं कोविड ड्यूटी
10वीं व 12वीं के स्कूल खुलने के बावजूद शिक्षक कर रहे हैं कोविड ड्यूटी
File

School reopening news in hindi jharkhand रांची : आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिये सरकारी सकूलों में 21 दिसंबर से कक्षा का संचालन शुरू किया गया है. 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए कक्षा संचालित हो रही है. परीक्षा की तैयारी प्रभावित न हो इसे देखते हुये सरकार ने ठंड की छुट्टी भी रद्द कर दी है. पर दूसरी ओर कुछ शिक्षक अब भी विद्यालय छोड़कर कोविड ड्यूटी में प्रतिनियुक्त हैं.

इससे पढ़ाई नहीं हो पा रही है. जानकारी के मुताबिक रांची के बुढ़मू प्रखंड स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया प्लस टू विद्यालय के 193 (10वीं के 96 व 12वीं के 97) विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. इधर विद्यालय के 13 में से छह शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर हैं. विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ अमरेंद्र द्वारा बुलाये जाने पर शिक्षक कहते हैं कि उनकी प्रतिनियुक्ति समाप्त नहीं हुई है. विद्यालय में कुल 13 शिक्षक हैं.

इनमें से छह शिक्षक कोविड ड्यूटी में प्रतिनियुक्त हैं. विद्यालय के एक शिक्षक पहले से ही दूसरे विद्यालय में प्रतिनियुक्त हैं, जबकि एक शिक्षक स्वास्थ्य कारणों से पिछले एक वर्ष से अवकाश पर हैं. विद्यालय में हाइस्कूल में अंग्रेजी, गणित व भौतिक के शिक्षक नहीं हैं. वहीं प्लस टू में भूगोल, अर्थशास्त्र, जीवविज्ञान व रसायन विषय के शिक्षक नहीं हैं. इस कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

कोरोना मरीज की जानकारी जुटा रहे हैं शिक्षक : विद्यालय के शिक्षक सत्यनारायण उरांव, बादल मुंडा, सुखराम उरांव, चंद्रदीप कुमार शर्मा, मो. जावेद अंसारी व राजीव रंजन प्रतिनियुक्त हैं. इन्हें थाना क्षेत्र के हिसाब से जिम्मेदारी दी गयी है. जिसे जिस थाना क्षेत्र की जिम्मेदारी दी है उस क्षेत्र में अगर कोरोना का मरीज पाया जाता है तो शिक्षक उसके घर जाते हैं. उसके बारे में जानकारी जुटाते हैं. समाहरणालय में अन्य स्कूलों के शिक्षक भी प्रतिनियुक्त हैं.

शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की कोई जानकारी निदेशालय को नहीं है. 10 व 12वीं की कक्षाएं शुरू की गयी हैं. शिक्षक की प्रतिनियुक्ति के कारण पढ़ाई प्रभावित नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जायेगा.

-जटाशंकर चौधरी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें