1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. school reopen in jharkhand 1 to 5 if everything goes well from this date schools will open rameshwar oraon said srn

सब कुछ ठीक रहा तो इस तारीख से खुलेंगे पहली से पांचवीं तक के स्कूल, वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने दी जानकारी

दीपावली और छठ पूजा तक अगर सब कुछ ठीक रहा तो पहली से पांचवीं तक के स्कूल भी खोले जायेंगे. ये बातें मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने सोमवार को कही.

By Sameer Oraon
Updated Date
jharkhand school opening news
jharkhand school opening news
file

रांची : दीपावली और छठ पूजा तक कोरोना संक्रमण की रफ्तार काबू में रही, तो फिर पहली से पांचवीं तक के स्कूल भी खोले जायेंगे. इस बाबत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी काफी संवेदनशील हैं. मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने सोमवार को बेड़ो स्थित डीएवी विवेकानंद पब्लिक स्कूल में पासवा के प्रखंड पदाधिकारियों द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में उक्त बातें कही.

डॉ उरांव ने कहा कि निजी स्कूलों को मान्यता देने के संबंध में पूर्ववर्ती सरकार में बनाये गये नियम में भी ढील देने को लेकर वह मुख्यमंत्री और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं. डॉ उरांव ने कहा कि समाज के विकास में शिक्षा का बड़ा योगदान है. मौके पर पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे, डीएवी विवेकानंद स्कूल बेड़ो के संचालक कैलाश महतो सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे.

आपको बता दें कि झारखंड में कोरोना की दर कम होने लगी है, तो ऐसे में बंद पड़े स्कूलों को खुलने की कवायद शुरू हो गयी है सरकार ने झारखंड में कक्षा 6 से 8वीं तक से स्कूल पहले ही खुल चुके हैं. और इस संबंध में राज्य सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

इन नियमों का पालन कर दिया गया है जरूरी

बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावक से लिखित में अनुमति लेनी होगी.

स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति जरूरी नहीं है.

सभी छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य है.

स्कूलों में सिर्फ 4 घंटे ही कक्षाएं चलेगी.

सोशल डिस्टेसिंग का पालन सख्ती से पालन करना होगा.

सभी शिक्षक मास्क लगाकर ही स्कूल आएंगे.

साथ ही साथ शिक्षकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना अनिवार्य किया होगा.

स्कूल-कॉलेज व मॉल में लगायें टीकाकरण कैंप

जिला स्तरीय कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को डीडीसी विशाल सागर की अध्यक्षता में हुई. इसमें डीडीसी ने कहा कि त्योहारों का दौर शुरू होनेवाला है. ऐसे में राजधानी के लोगों में कोरोना संक्रमण की आशंका ज्यादा है. इसे देखते हुए हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका देने की जरूरत है. इसके लिए शहर के प्रमुख स्थानों, स्कूल-कॉलेज और शॉपिंग मॉल में टीकाकरण शिविर लगाया जायेगा. वहीं, डीडीसी ने हर बुधवार को प्रखंडों व पंचायत मुख्यालय में आयोजित होनेवाले ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में भी टीकाकरण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. डीडीसी ने निर्देश दिया कि जिन परिवारों के मुख्य अर्जनकर्ता की मौत हो गयी है, उनके परिजनों को अंबेडकर आवास का लाभ दें.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें