1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. saryu rai will form a new party preparation of registration party will be expanded to divisional level

सरयू राय बनायेंगे नयी पार्टी, निबंधन की तैयारी, प्रमंडल स्तर तक किया जायेगा पार्टी का विस्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सरयू राय बनायेंगे नयी पार्टी, निबंधन की तैयारी
सरयू राय बनायेंगे नयी पार्टी, निबंधन की तैयारी
Prabhat Khabar

रांची : पिछले विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्वी सीट से हरा कर विधायक बने सरयू राय ने राज्यस्तरीय नयी पार्टी बनाने का फैसला किया है. निर्दलीय चुनाव जीतने के बाद श्री राय ने जमशेदपुर पूर्वी व पश्चिमी विधानसभा क्षेत्रों की समस्या को लेकर भारतीय जन मोर्चा बनाया था.

वह अब इस संगठन का बतौर पार्टी पूरे राज्य में विस्तार करेंगे. हालांकि, श्री राय निर्दलीय विधायक हैं, इसलिए वह इस नयी पार्टी मेें किसी पद पर नहीं रहेंगे. वह पार्टी में मार्गदर्शक की भूमिका निभायेंगे. सामाजिक कार्यकर्ता व निकट सहयोगी धर्मेंद्र तिवारी को श्री राय ने पार्टी का अध्यक्ष बनाया है. पहले चरण में पार्टी का विस्तार प्रमंडल स्तर तक किया जायेगा.

जनभागीदारी व लोगों की सक्रियता को देखते हुए पार्टी का जिला व प्रखंड स्तर तक विस्तार करेंगे. नयी पार्टी का चुनाव आयोग में निबंधन व चुनाव चिह्न को लेकर दस्तावेज तैयार किये जा रहे हैं. बुधवार को विधायक आवास में ही नये पार्टी कार्यालय का विधि-विधान के साथ पूजन कार्यक्रम संपन्न हुआ. विधायक श्री राय ने कहा कि पार्टी बना लेना आसान है, चलाना मुश्किल है.

मैं किसी भ्रम में नहीं हूं. बड़ी मछली छोटी मछली को खत्म कर देती है. हम मुख्यधारा की राजनीति में आयेंगे, लेकिन अपने उसूलों के साथ. राष्ट्रवाद नहीं, राष्ट्रभक्ति की बात होगी. आजादी के बाद स्वच्छ व वैभवशाली राजनीति की बात करनेवाले दीनदयाल उपाध्याय से लेकर लोहिया-जयप्रकाश नारायण सहित दूसरी विभूतियां पार्टी के आदर्श होंगे. श्री राय ने कहा कि समय के साथ इसका विस्तार होगा.

वहीं बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद भाजपा से नाता तोड़ा. एक दशक से भी ज्यादा झाविमो नाम की पार्टी चलायी. तीन-तीन विधानसभा चुनाव लड़े. झाविमो के विधायक भी चुनकर सदन पहुंचते रहे. भाजपा से लंबे समय तक दूर रहनेवाले श्री मरांडी ने फिर से पार्टी का दामन थामा.

क्या कहती है भाजपा

इस विषय पर विशेष कुछ नहीं कहना है. राजनीतिक क्षेत्र में व्यक्ति निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है. लोकतंत्र की खूबसूरती भी यही है.

- दीपक प्रकाश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें