24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डकॉमन सर्विस सेंटर खोलने वाला देश का पहला विवि बन गया रांची यूनिवर्सिटी, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने वाला देश का पहला विवि बन गया रांची यूनिवर्सिटी, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

रांची विवि से संबद्ध 91 अंगीभूत, संबद्ध, अल्पसंख्यक, नर्सिंग और बीएड आदि कॉलेज व संस्थान में भी सेंटर खोले जायेंगे. सेंटर के खुलने से विद्यार्थियों को नामांकन और परीक्षा फॉर्म आदि के लिए साइबर कैफे नहीं दौड़ना होगा

रांची विवि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीसएसी) खोलनेवाला देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है. कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय एजेंसी सीएससी एसपीवी के साथ एमओयू किया गया. इस पर विवि की ओर से रजिस्ट्रार डॉ मुकुंद चंद्र मेहता और सीएससी एसपीवी की ओर से वीपी सार्थिक सचदेवा ने हस्ताक्षर किये. एमओयू के बाद विवि में तीन कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) का उदघाटन भी किया गया. ये विवि मुख्यालय सहित मोरहाबादी के डाटा सेंटर परिसर और बेसिक साइंस परिसर में खोले गये हैं.

कॉलेज व अन्य संस्था में भी खुलेंगे सेंटर :

वीसी ने बताया कि एक माह के अंदर रांची विवि से संबद्ध 91 अंगीभूत, संबद्ध, अल्पसंख्यक, नर्सिंग और बीएड आदि कॉलेज व संस्थान में भी सेंटर खोले जायेंगे. सेंटर के खुलने से विद्यार्थियों को नामांकन और परीक्षा फॉर्म आदि के लिए साइबर कैफे नहीं दौड़ना होगा. इसी सेंटर से वह न्यूनतम खर्च में कैंपस में ही फॉर्म भर सकेंगे. कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों को शीघ्र ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, मार्क्स शीट, माइग्रेशन आदि घर बैठे मिल जायेंगे. वह अपना रिजल्ट भी देख सकेंगे. शीघ्र ही डिजिलॉकर की सुविधा भी मिलने लगेगी.

सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे विद्यार्थी :

वीसी ने कहा कि इस एमओयू के तहत आइआइटी बांबे, आइबीएम व आइडीइइडी राजस्थान के सहयोग से कई स्किल्स सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा कोर्स 300 से 3300 रुपये में व नि:शुल्क किया जा सकेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें