1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi nagar nigam is preparing to prevent the accident plan was made regarding monsoon srn

जुगाड़ टेक्नोलॉजी के सहारे रांची नगर निगम मॉनसून में हादसे को रोकने की कर रहा तैयारी, जानें क्या है प्लान

मॉनसून के दौरान बारिश होने से शहर के कई मोहल्ले में जलजमाव हो जाता है. सड़कों पर भी नालियों का गंदा पानी बहने लगता है. इस दौरान खुले नालों व नदियों में कोई हादसा न हो, इसको लेकर रांची नगर निगम तैयारी में जुट गया है.

By Sameer Oraon
Updated Date
मॉनसून में जुगाड़ के सहारे हादसे रोकने की तैयारी कर रहा निगम
मॉनसून में जुगाड़ के सहारे हादसे रोकने की तैयारी कर रहा निगम
प्रभात खबर

रांची : मॉनसून में राजधानी रांची की सड़कों पर गंदे पानी का बहना और जगह जगह पर जलजमाव की समस्या आम बात है. रांची के कई नालों व नदियों को पार करने के लिए अब भी कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गयी है कि इस हादसे को रोका जा सके और इसी दुर्घटना की आशंका को देखते हुए नगर निगम तैयारी में जुट गया है. इसके लिए सभी सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइजर को बांस-बल्ली, लोहे का एंगल व रेड रिबन दिया जायेगा. यानी कि जुगाड़ टेक्नोलॉजी से निगम हादसों पर रोक लगाने की तैयारी में है.

सात सितंबर 2020 को कोकर के खोरहा टोली स्थित पुलिया को पार करने के दौरान हजारीबाग का युवक उमेश राणा पानी की तेज धार में बह गया था. इस घटना के बाद निगम के डिप्टी मेयर व अधिकारी रेस हुए. पुल को ऊंचा बनाने का प्रस्ताव तैयार कर सरकार के पास भेजा गया. इसके लिए 1.25 करोड़ रुपये की मांगी गयी. लेकिन, सरकार से राशि नहीं मिली. इस कारण नगर निगम नेउक्त पुल पर लोहे का पाइप लगा दिया है, ताकि बरसात के दिनों में कोई हादसा न हो. इसी तरह लोहराकोचा, पंचशील नगर, हिंदपीढ़ी, हरमू हाउसिंग कॉलोनी के बड़े व खुले नालों में नगर निगम पाइप लगायेगा.

24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम :

मॉनसून के दौरान नगर निगम का कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा. लोग निगम के हेल्पलाइन नंबर 06512200011 या 9431104429 पर जलजमाव से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज होने के बाद तत्काल निगम की टीम संबंधित मोहल्ले में जाकर समस्या का समाधान करेगी.

जलजमाव वाले 120 से अधिक स्पॉट चिह्नित किये गये

नगर निगम ने शहर के 120 से अधिक ऐसे मोहल्लों को चिह्नित किया है, जहां बरसात में जलजमाव होता है. नीचे का इलाका होने के कारण यहां बारिश का पानी ठहर जाता है. ऐसे मोहल्लों से पानी निकालने के लिए निगम ने सभी चार जोन के जोनल सुपरवाइजर को पांच एचपी का मोटर दिया है. इसके अलावा जाम नालों को साफ करने के लिए सभी जोन के लिए दो-दो जेसीबी उपलब्ध कराया गया है.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें