1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi gpo starts making aadhar card and passport services get your cards from here mth

Unlock 4: पोस्ट ऑफिस में फिर बनने लगे आधार कार्ड और पासपोर्ट, झारखंड में कहां-कहां है सुविधा, देखें पूरी लिस्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जीपीओ में ग्राहक सुविधा शुरू होने के बावजूद अभी नहीं है भीड़.
जीपीओ में ग्राहक सुविधा शुरू होने के बावजूद अभी नहीं है भीड़.
Bipin

रांची : लॉकडाउन की वजह से यदि आप अपना आधार कार्ड या पासपोर्ट नहीं बनवा पाये हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आप पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना आधार कार्ड संबंधी सभी काम कर सकते हैं. पासपोर्ट भी बनवा सकते हैं. राजधानी रांची स्थित दोनों प्रधान डाक घर (जीपीओ, मेन रोड एवं जीपीओ, डोरंडा) में ये सेवाएं शुरू हो गयी हैं. रांची के अलावा पश्चिमी सिंहभूम, धनबाद, हजारीबाग और गुमला में स्थित जीपीओ में आधार कार्ड सेंटर शुरू हो गये हैं.

बुधवार (2 सितंबर, 2020) से रांची के दोनों प्रधान डाक घर में लोगों ने इस सेवा का लाभ लेना शुरू भी कर दिया है. लॉकडाउन में मिली छूट के बाद ये सेवाएं शुरू हुईं. अब पहले की तरह लोग नया आधार कार्ड बनवा सकेंगे, आधार कार्ड में यदि कोई संशोधन या अपडेट करना है, तो वह भी यहां करवा सकेंगे.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के डर की वजह से लोग इस वक्त घर से कम निकल रहे हैं. बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. इसलिए जीपीओ में फिलहाल भीड़ कम है. यहां काम करने वाले लोगों ने बताया कि पहले काफी भीड़ हुआ करती थी. इस वक्त भीड़ नहीं है. शायद कोरोना की वजह से लोग बाहर कम ही निकल रहे हैं.

आधार कार्ड बना रहे कर्मचारियों ने बताया कि पहले हर दिन 200 से 250 लोगों के आधार कार्ड यहां बन जाते थे. बुधवार को दोपहर तक मात्र 20 लोग ही आये थे, जिनके कार्ड बनाये गये. पासपोर्ट बनाने का काम भी जीपीओ में चल रहा है. लोगों को ग्राहक सेवा सुविधा का लाभ मिलना भी शुरू हो गया है.

आधार और पासपोर्ट बनाने का काम सुबह से शाम तक चलता है. जरूरी कागजात के साथ वहां जाकर लोग ये दोनों सेवाएं ले सकते हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 25 मार्च, 2020 को घोषित लॉकडाउन की वजह से सारी सेवाएं बंद हो गयीं थीं. पांच महीने बाद ये सेवाएं शुरू हुईं हैं, लेकिन कोरोना के खतरे के मद्देनजर लोग अभी कम आ रहे हैं.

डाक विभाग के रांची डिवीजन में चार जगहों पर लोगों को इस सेवा का लाभ मिलना शुरू हो गया है. रांची जीपीओ, डोरंडा मुख्यालय, धुर्वा एसओ और खूंटी एसओ में लोग अपना आधार कार्ड बनवा भी सकेंगे, उसे अपडेट भी करवा सकेंगे यानी अगर कार्ड में कोई गलती रह गयी है, तो उसमें सुधार करवा सकते हैं.

सिंहभूम डिवीजन में चक्रधरपुर स्थित एकमात्र जीपीओ में यह सेवा मिल रही है. धनबाद मंडल में सबसे ज्यादा 8 कार्यालय में इस सेवा का लाभ लोग ले सकेंगे. इसमें चंदनकियारी एसओ, बोकारो स्टील सिटी मुख्यालय, सेक्टर-3, एफआरआइ एसओ, धनसार एसओ, कतरास बाजार, टुंडी और नावाडीह शामिल हैं.

हजारीबाग मंडल में चार जगहों पर लोगों को इस सेवा का लाभ मिल सकेगा. हजारीबाग मुख्यालय, रामगढ़ कैंट मुख्यालय, चतरा एमडीजी और झुमरी तिलैया में लोगों को आधार से जुड़ी सेवाएं मिलेंगी. गुमला मंडल के गुमला मुख्यालय, लोहरदगा एमडीजी और सिमडेगा एमडीजी में लोग आधार से जुड़ी सेवाएं ले सकेंगे. संथाल परगना मंडल में अभी लोगों को यह सेवा नहीं मिल पायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें