1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rajya sabha chunav voting for 2 in jharkhand on 10th june notification issued on 24th may know whose seat is vacant smj

Rajya Sabha Chunav: झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर 10 जून को वोटिंग, जानें किसकी सीट हो रही खाली

झारखंड में राज्यसभा की खाली हो रही दो सीटों पर चुनाव का एलान हो गया है. दोनों सीट के लिए 10 जून को वोटिंग है. इसके लिए 24 मई को अधिसूचना जारी होगी. वर्तमान राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी को कार्यकाल सात जुलाई को खत्म हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: राज्यसभा MP मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार की खाली हो रही सीट पर होगा चुनाव.
Jharkhand news: राज्यसभा MP मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार की खाली हो रही सीट पर होगा चुनाव.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news: भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड में राज्यसभा की खाली हो रही दो सीटों पर चुनाव के तारीख की घोषणा की है. राज्य में दोनों सीट के लिए आगामी 10 जून, 2022 को चुनाव है. इसके तहत 24 मई को नोटिफिकेशन जारी होगी. वहीं, 31 मई तक प्रत्याशी नॉमिनेशन कर सकते हैं. बता दें कि झारखंड से वर्तमान दो राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल आगामी सात जुलाई, 2022 को खत्म हो रहा है.

10 जून को सुबह नौ बजे से वोटिंग

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव को लेकर शिड्यूल जारी कर दिया है. झारखंड में खाली हो रहे दो सीटों के लिए 10 जून को चुनाव की तारीख निर्धारित की है. इसके लिए 24 मई को अधिसूचना जारी होगी. दो सीट के लिए होने वाले चुनाव को लेकर प्रत्याशी आगामी 31 मई तक नॉमिनेशन कर सकते हैं. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, तीन जून तक प्रत्याशी नाम को वापस ले सकते हैं. 10 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी. इसी दिन शाम पांच बजे से मतों की गिनती होगी. चुनाव की पूरी प्रक्रिया 13 जून से पहले कर ली जाएगी.

राज्यसभा चुनाव का शिड्यूल

अधिसूचना जारी : 24 मई, 2022
नामांकन की आखिरी तारीख : 31 मई, 2022
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी : 01 जून, 2022
नाम वापसी की आखिरी तारीख : 03 जून, 2022
मतदान : 10 जून, 2022
मतगणना : 10 जून शाम 5 बजे से

झारखंड में मौजूदा दलीय स्थिति

राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां जोड़-घटाव में जुट गयी है. 81 विधानसभा सीटों वाली झारखंड विधानसभा में सत्ता पक्ष के पास पहले 49 विधायक थे. लेकिन, कांग्रेस के बंधु तिर्की की विधायकी खत्म होने के अब सत्ता पक्ष के पास 48 विधायक हैं. वहीं, बाबूलाल मरांडी को मिलाकर भाजपा के 26 विधायक हैं. इसके अलावा आजसू के दो विधायक हैं.

पार्टी : विधायकों की संख्या
झामुमो : 30
कांग्रेस : 17
राजद : 01
भाजपा : 26
आजसू : 02
एनसीपी : 01
निर्दलीय : 02
माले : 01

G-5 बन सकते हैं अहम

राज्यसभा चुनाव में इस बार G-5 अहम बन सकते हैं. निर्दलीय विधायक सरयू राय और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने झारखंड लोकतांत्रिक मोर्चा बनाकर इस चुनाव में अहम रोल निभा सकते हैं. इस माेर्चे में सरयू राय और सुदेश महतो के अलावा आजसू के लंबोदर महतो, निर्दलीय अमित यादव और एनसीपी के कमलेश सिंह को मिलाकर कुल पांच विधायक इस मोर्चे में हैं.

पहले वरीयता के लिए 28 वोट की जरूरत

राज्यसभा चुनाव के लिए पहले वरीयता का 28 वोट प्रत्याशी को हासिल करना है. ऐसे में सत्ता पक्ष एक सीट आसानी से हासिल कर सकेंगे. क्योंकि इनके पास झामुमो, कांग्रेस और राजद के कुल 30 विधायक हैं. दूसरी ओर पहले वरीयता के लिए भाजपा को दो वोट की जरूरत होगी क्योंकि भाजपा के पास वर्तमान में 26 विधायक हैं.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें