1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. raids in jails of jharkhand during the festive season stir up know what happened smj

त्योहारी सीजन के दौरान झारखंड की जेलों में छापेमारी से हड़कंप, जानें क्या- क्या हुआ बरामद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में पुलिस प्रशासन की छापेमारी. नहीं मिला कोई सामान.
Jharkhand news : रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में पुलिस प्रशासन की छापेमारी. नहीं मिला कोई सामान.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : दुर्गा पूजा के दौरान बुधवार (21 अक्टूबर, 2020) की सुबह झारखंड के करीब सभी जेलों में छापेमारी अभियान चलायी गयी. रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अलावा हजारीबाग सेंट्रल जेल, कोडरमा मंडल कारा, जमशेदपुर स्थित घाघीडीह सेंट्रल जेल, लातेहार मंडल कारा समेत राज्य के अन्य जिलों के जेलों में छापेमारी की गयी. हालांकि, इस दौरान पुलिस को विशेष कुछ नहीं मिला. मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से खबर मिल रही थी कि अपराधी जेल से ही वारदात को अंजाम दे रहे हैं. इसे बाद बुधवार की सुबह जेलों में छापेमारी अभियान चलाया गया.

रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में छापेमारी

रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में रांची पुलिस ने छापेमारी की. इस छापेमारी में पुलिस को कुछ भी हाथ नहीं लगा. सिटी एसपी, सदर एसडीओ के साथ कई थाना प्रभारी और 50 से अधिक जवानों ने एक साथ जेल के हर सेल में गहनता से तलाशी अभियान चलाया. हालांकि, जेल से किसी भी तरह की आपत्तिजनक सामान नहीं मिला.

Jharkhand news : हजारीबाग सेंट्रल जेल में छापेमारी.
Jharkhand news : हजारीबाग सेंट्रल जेल में छापेमारी.
सोशल मीडिया.

हजारीबाग सेंट्रल जेल में हुई छापेमारी

हजारीबाग सेंट्रल जेल में बुधवार की सुबह छापेमारी की गयी. छापेमारी एसपी कार्तिक एस के नेतृत्व में की गयी. इस दौरान हर वार्ड की गहनता से जांच-पड़ताल की गयी, लेकिन कहीं से कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ.

Jharkhand news : जमशेदपुर के घाघीडीह सेंट्रल जेल में छापेमारी. नहीं मिला आपत्तिजनक सामान.
Jharkhand news : जमशेदपुर के घाघीडीह सेंट्रल जेल में छापेमारी. नहीं मिला आपत्तिजनक सामान.
सोशल मीडिया.

घाघीडीह जेल में मिला प्रतिबंधित गुटखा

जमशेदपुर स्थित घाघीडीह सेंट्रल जेल में बुधवार की तड़के सुबह 4 बजे जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने छापामारी की. करीब 3 घंटे तक जेल के सभी वार्ड में कड़ाई से छापामारी अभियान चलाया गया. इस दौरान बंदियों को कहीं भी आने- जाने नहीं दी गयी. सुबह 4:30 बजे से लेकर करीब 7:30 बजे तक सघन अभियान चलाया गया. इस दौरान कुछ वार्ड से कैदियों के पास से कैंची, 2 पेन ड्राइव और सिगरेट का पैकेट, खैनी, गुटखा के पैकेट पाया गया. छापामारी की सूचना मिलने के साथ ही जेल प्रशासन और बंदियों में हडकंप मच गया. सूचना मिलने के साथ ही जेल प्रशासन के भी सभी लोग मौके पर आये.

बताया जाता है कि जेल आईजी के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों के जेलों में छापेमारी की गयी. आदेश मिलने के साथ ही जेल प्रशासन को बिना सूचित किये ही छापेमारी की गयी. उस वक्त सभी बंदी भी अपने- अपने वार्ड में आराम से सो रहे थे. छापेमारी के बाद सभी वार्ड के बंदियों को जगाया गया और उसके बाद उनकी मौजूदगी में ही उनके वार्ड के बिस्तर समेत अन्य सामानों की जांच की गयी. इस दौरान जेल के सभी सेक्टर को बंद कर दिया गया था. बंद करने के बाद पुलिस की पूरी टीम अंदर घुसकर एक-एक सेक्टर, वार्ड और कमरे की तलाशी ली. पुलिस की टीम द्वारा सभी वार्डों के अंदर जाकर एक-एक कोने और प्रत्येक कैदियों की तलाशी ली गयी.

घाघीडीह जेल में एसडीओ नीतीश कुमार, एडीएम विधि- व्यवस्था, सीओ अनुराग तिवारी समेत अन्य जिला प्रशासन के अधिकारी और काफी संख्या में पुलिस दल- बल के साथ छापेमारी की गयी. इसके अलावे छापेमारी में सीसीआर डीएसपी, डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर, मानगो और जमशेदपुर के अंचलाधिकारी, जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी, परसुडीह, बागबेड़ा थाना प्रभारी के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहें.

Jharkhand news : चाईबासा मंडल कारा में जिला पुलिस ने की छापेमारी. छापेमारी के बाद जेल से बाहर निकलते टीम के पदाधिकारी.
Jharkhand news : चाईबासा मंडल कारा में जिला पुलिस ने की छापेमारी. छापेमारी के बाद जेल से बाहर निकलते टीम के पदाधिकारी.
प्रभात खबर.

चाईबासा जेल में 3 घंटे तक चली छापेमारी

चाईबासा मंडल कारा (जेल) में बुधवार की अहले सुबह सघन छापेमारी हुई. सुबह करीब 3 बजे छापेमारी के लिए पुलिस की टीम मंडल कारा पहुंची. जेल के अंदर विभिन्न वार्डों की गहनता से जांच की गयी. छापेमारी के दौरान कोरोना काल में प्रतिबंधित खैनी- गुटका के साथ ही अन्य किसी तरह की प्रतिबंधित सामाग्री नहीं बरामद हुई है. छापेमारी टीम में शामिल सदर एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय ने बताया कि डीसी अरवा राजकमल एवं एसपी अजय लिंडा के आदेश पर जेल के भीतर सघन छापेमारी अभियान चलाया गया है. उक्त आदेश पर सदर अनुमंडल पदाधिारी शशिंद्र बड़ाइक समेत अन्य पदाधिकारियों की टीम ने चाईबासा मंडल कारा में बंद सभी बंदियों के विभिन्न वार्डों की गहनता से जांच की है. जांच के दौरान किसी भी वार्ड में आपत्तिजनक समेत प्रतिबंधित सामाग्री बरामद नहीं हुई है.

मंडल कारा में छापेमारी के दौरान पुरुषों के कुल 12 वार्ड समेत महिलाओं के लिए बनाये गये एक वार्ड व 3 क्वरेंटिन वार्डों की गहनता से तलाशी ली गयी है. इस दौरान किसी भी वार्ड में औचक निरीक्षण के दौरान आपत्तिजनक एवं प्रतिबंधित सामान बरामद नहीं हुआ है. जेल के अंदर करीब 3 घंटे तक पदाधिकारियों द्वारा छापेमारी की गयी. इसके बाद छापेमारी टीम वापस लौट गयी. इस दौरान छापेमारी टीम के द्वारा जेल के अंदर बंदियों तक किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक एवं प्रतिबंधित सामान किसी भी जरिये से नहीं पहुंचने की हिदायत भी दी गयी है. छापेमारी दल में सदर अनुमंडल पदाधिकारी शशिंद्र बड़ाइक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमर कुमार पांडेय के अलावा सदर थाना प्रभारी और अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे.

Jharkhand news : लातेहार मंडल कारा में जिला पुलिस प्रशासन ने की छापेमारी.
Jharkhand news : लातेहार मंडल कारा में जिला पुलिस प्रशासन ने की छापेमारी.
प्रभात खबर.

लातेहार मंडल कारा में डीसी- एसपी ने की औचक छापेमारी

लातेहार जिला मुख्यालय के मंडल कारा में डीसी अबु इमरान एवं एसपी प्रशांत आनंद के नेतृत्व में औचक छापेमारी अभियान चलाया गया. लगभग एक घंटे तक चले इस छापेमारी अभियान में अधिकारियों को किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री बरामद नही हुई. छापेमारी अभियान के दौरान मंडल कारा के सभी वार्डो की गहनता से जांच की गयी. इसके अलावा बंदियों के रहने और खाने की व्यवस्था की जानकारी भी अधिकारियों की टीम ने लिया. वहीं, मंडल कारा में चल रहे भवन निर्माण के कार्य को भी अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया गया. छापामारी के दौरान मंडल कारा में सभी मोर्चे पर सुरक्षा बल तैनात किये गये थे.

इस संबंध में एसपी प्रशांत आनंद ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर प्रत्येक माह मंडल कारा में नियमित छापेमारी की जाती है. उसी क्रम में छापेमारी किया गया. हालांकि, इस दौरान कोई अनावश्यक सामग्री बरामद नहीं हुई है. मंडल कारा में बंदियों को बेहतर सुविधा मिले इस बात का ध्यान रखने का निर्देश जेल प्रशासन को दिया गया है. छापेमारी के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी शेखर कुमार, मुख्यालय डीएसपी डाॅ कैलाश करमाली एवं जेल अधीक्षक मेंशन बरवा समेत कई पुलिस अधिकारी शामिल थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें