1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. no car saturday in jharkhand no car campaign in jharkhand from march 13 now you will have to cycle instead of car for 1 days in a week srn

झारखंड में 13 मार्च से नो कार अभियान, अब सप्ताह में आपको इतने दिन कार के बजाय चलने होंगे साइकल से

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 13 मार्च से नो कार अभियान
झारखंड में 13 मार्च से नो कार अभियान
प्रतीकात्मक फोटो.

Jharkhand News, Ranchi News, no car campaign in jharkhand रांची : राजधानी की सड़कों पर सप्ताह में एक दिन सिर्फ साइकिल ही चलेंगी. नगर आयुक्त मुकेश कुमार 13 मार्च (शनिवार) से इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं. मोरहाबादी मैदान से इसकी शुरुआत की जायेगी. नगर आयुक्त ने राजधानीवासियों से भी इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की है. वे गुरुवार को इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज व स्ट्रीट फॉर पीपुल द्वारा साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे.

नगर आयुक्त ने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन साइकिल का उपयोग करें. इससे आप स्वस्थ तो रहेंगे ही, राजधानी का वातावरण भी स्वच्छ होगा. बैठक में राजधानी की सड़कों को साइकिल फ्रेंडली बनाने संबंधी मुद्दों पर चर्चा हुई. साइकिल चलाने में होनेवाली समस्या के समाधान में तेजी लाने का निर्देश दिया. नगर आयुक्त ने राजधानी के लोगों, सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय के पदाधिकारियों और कर्मचारियों से एक दिन साइकिल से दफ्तर आने का आग्रह किया.

रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदकुलियार ने भी आश्वस्त किया कि कारपोरेशन के पदाधिकारी व कर्मचारी 13 मार्च से प्रत्येक शनिवार को साइकिल से ही कार्यालय आयेंगे. साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. बैठक में अपर नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह, उपनगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन, स्मार्ट सिटी जनसंपर्क पदाधिकारी अमित कुमार, साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार, स्मार्ट सिटी प्रबंधक किशन कुमार, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी से पुष्पा मार्टिन व चंदन भगत, आइटीडीपी से मो फराज व सिटी मैनेजर नंदलाल बड़ाइक सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

रांची नगर निगम परिसर के पास बनेगा साइकिल स्टैंड

नगर निगम के पार्किंग स्थलों पर साइकिल के लिए भी कुछ जगह आरक्षित की जायेगी, जो नि:शुल्क होगा. नगर निगम राजधानी के बिल्डरों से अपील करेगा कि वे व्यावसायिक व आवासीय परिसर के पास साइकिल स्टैंड का प्रावधान करें. वहीं, धुर्वा डैम की सड़क को ‘नो व्हीकल जोन’ के रूप में विकसित किया जायेगा. धुर्वा डैम की दोनों तरफ साइकिल स्टैंड बनाया जायेगा. राजधानी के सड़कों पर मौजूद गड्ढों को भरा जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें