1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mumbai bound air asia aircraft having 147 passengers survived narrowly at ranchi airport in jharkhand after bird hit day after air india express crash in kerala

एयर इंडिया एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद 147 यात्रियों को लेकर मुंबई जा रहा विमान रांची एयरपोर्ट पर बाल-बाल बचा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एयर एशिया के पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बचायी 147 यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जान.
एयर एशिया के पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बचायी 147 यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जान.
Social Media

रांची : केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के एक दिन बाद झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार (8 अगस्त, 2020) को एक बड़ा हादसा टल गया. इसके साथ ही 147 विमान यात्रियों की जान बच गयी. शनिवार को रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एक विमान मुंबई के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था. इसी दौरान एक पक्षी विमान से टकरा गया.

रन-वे पर टेकऑफ के लिए बढ़ रहे एयर एशिया के विमान के चालक को आभास हुआ कि विमान से कुछ टकराया है. इसके बाद उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दी. विमान उड़ान भरने से पहले ही रन-वे पर रुक गया. इसके साथ ही इस विमान में सवार 147 यात्री और क्रू मेंबर बाल-बाल बच गये. यात्रियों ने राहत की सांस ली.

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर यह घटना दिन में 11:50 बजे हुई. इसके बाद इंजीनियर और तकनीशियनों को बुलाया गया. इंजीनियर और टेक्निकल सपोर्ट स्टाफ ने मिलकर पूरे विमान की चेकिंग की. यदि कोई गड़बड़ी हुई होगी, तो उसे दुरुस्त किया जायेगा. इसके बाद विमान को मुंबई के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी जायेगी.

रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने कहा है कि एयर एशिया का एक विमान (i5-632) सुबह 11:50 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरने की तैयारी में था. इसी दौरान कोई पक्षी विमान से टकरा गया. पायलट को इसका आभास हो गया और उसने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया. पायलट ने एक बड़े हादसे को टाल दिया.

उन्होंने बताया कि इंजीनियर देख रहे हैं कि एयर एशिया के इस विमान में कोई गड़बड़ी तो नहीं आयी है. इंजीनियर और टेक्निकल टीम की हरी झंडी मिलने के बाद इस विमान को मुंबई रवाना कर दिया जायेगा. जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, विमान को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जायेगी. उन्होंने बताया कि विमान के सभी यात्री सुरक्षित हैं.

एक दिन पहले ही केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें अब तक दो पायलट समेत 18 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. एयर एशिया के प्रवक्ता ने कहा है कि उनकी कंपनी के एक विमान VT-HKG, जो रांची से मुंबई के लिए उड़ान भरने जा रहा था, रन-वे से उड़ने से ठीक पहले एक पक्षी टकरा गया. इसकी वजह से फ्लाइट संख्या i5-632 की उड़ान को रोक दिया गया है.

प्रवक्ता ने कहा है कि विमान की जांच की जा रही है. जैसे ही इसे उड़ान भरने की अनुमति दे दी जायेगी, सभी यात्रियों को उनके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया जायेगा. एयर एशिया के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों और क्रू मेंबर की सुविधा और सुरक्षा ही उनकी कंपनी की प्राथमिकता है. विमान की उड़ान में होने वाली देरी के लिए उन्होंने क्षमा याचना की है.

उल्लेखनीय है कि रांची में एयरपोर्ट पर पहले आये दिन विमान से पक्षी टकराते रहते थे. हालांकि, हाल के दिनों में ऐसी घटनाएं कम हुई हैं. जब विमान में सवार यात्रियों को बर्ड हिट की जानकारी मिली, तो वे थोड़ी देर के लिए घबरा गये, लेकिन विमान के स्टाफ ने उन्हें बताया कि खतरे की कोई बात नहीं है. सिर्फ उड़ान भरने में अब थोड़ी देर होगी. इसके बाद यात्रियों ने चैन की सांस ली.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें