1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc wrote to the governor saying vc is giving wrong information srn

जेपीएससी ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा गलत जानकारी दे रहे हैं वीसी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेपीएससी ने राज्यपाल को पत्र लिखा
जेपीएससी ने राज्यपाल को पत्र लिखा
Prabhat Khabar

रांची : विश्वविद्यालय शिक्षकों की प्रोन्नति मामले में जेपीएससी ने राजभवन को पत्र लिख रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की शिकायत की है. पत्र में लिखा है कि कुलपति राज्यपाल को गलत जानकारी दे रहे हैं. जेपीएससी की अोर से कहा गया है कि राज्यपाल के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में विभिन्न विवि के शिक्षकों की प्रोन्नति की समीक्षा की गयी.

इस दौरान कुलपति श्री पांडेय ने बताया कि जेपीएससी से जितने शिक्षकों की प्रोन्नति के मामले में त्रुटियों का निराकरण करने के लिए भेजा गया था, उन सबका निराकरण कर दिया गया है. लेकिन वास्तविकता यह है कि कुलपति राज्यपाल को गलत जानकारी दे रहे हैं. रांची विवि के पास त्रुटि निराकरण के लिए आयोग से कुल 91 मामले भेजे गये थे. विवि ने सिर्फ 12 मामलों का निराकरण किया है.

विवि के पास अब भी 79 मामले लंबित हैं. जेपीएससी के सचिव ने राज्यपाल के प्रधान सचिव को पत्र भेज कर कहा है कि राज्य के पांच विवि में शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए आयोग ने कुल 146 मामले विवि को भेज कर यथाशीघ्र त्रुटि निराकरण कर भेजने का आग्रह किया था, लेकिन अब तक आयोग के कुल 28 मामले का ही त्रुटि निराकरण हुआ तथा विवि के पास 118 मामले लंबित हैं.

मालूम हो कि राज्यपाल कुलपति के साथ होनेवाली हर बैठक में जेपीएससी को शीघ्र प्रोेन्नति का मामला निबटाने का निर्देश दे रही हैं, लेकिन विवि से सहयोग न मिलने के कारण लगभग 12 वर्ष से प्रोेन्नति लंबित रह रहे हैं.

प्रोन्नति नहीं मिलने से व्याख्याता एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर आदि नहीं बन पा रहे हैं तथा उन्हें आर्थिक नुुकसान भी उठाना पड़ रहा है.

रांची विवि कोई मामला 91 79 12

लंबित नहीं

विनोबा भावे विवि त्रुटि निराकरण 46 31 15

सिदो-कान्हू मुर्मू वही 02 02 --

कोल्हान विवि वही 03 02 01

नीलांबर-पीतांबर वही 04 04 --

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें