1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast rain forecast in many districts of jharkhand on june 12 13 to 15 monsoon likely orange alert issued in the state srn

Jharkhand Weather forecast : 12 जून को झारखंड के कई जिलों में बारिश, 13 से 15 के बीच मॉनसून आने की संभावना, राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बारिश में मॉनसून की झलक, 12 जून को झारखंड में बारिश
बारिश में मॉनसून की झलक, 12 जून को झारखंड में बारिश
प्रभात खबर.

Weather Update In Jharkhand, jharkhand weather report in hindi रांची : राजधानी सहित झारखंड के कई इलाकों में गुरुवार की दोपहर पौने दो बजे से सूर्यग्रहण के बीच झमाझम बारिश शुरू हो गयी. आसमान में काले बादल छा गये. बारिश से अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आ गयी है. इससे पूर्व दिन में उमस भरी गर्मी थी, लेकिन दोपहर होते ही मौसम बदल गया और बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 जून को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो बहुत ही स्ट्रांग है. इसका सीधा असर बंगाल, ओड़िशा व झारखंड पर पड़ेगा. इस कारण शुक्रवार को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी.

12 जून से झारखंड के कई जिलों में मध्यम व भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. अब झारखंड में 13 से 15 जून के बीच पूरी तरह से मॉनसून के प्रवेश कर जाने की संभावना प्रबल हो गयी है. मॉनसून के प्रवेश करते ही झारखंड के लगभग सभी जिलों में लगातार बारिश होगी. मेघ गर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. गुरुवार को रांची का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में रांची में 85 मिमी बारिश हुई. रांची में 21 मिमी बारिश हुई.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

केंद्रीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, झारखंड में प्री मॉनसून बारिश की शुरुआत हो चुकी है. 12 से 15 जून के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. मौसम में हो रहे परिवर्तन को देखते हुए झारखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बज्रपात से बचने के लिए बारिश होने या मेघ गर्जन होने पर खेतों में न जायें. मौसम सामान्य होने तक प्रतीक्षा करें. पेड़ के नीचे नहीं रहें. बिजली के खंभों से दूर रहें.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें