1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast monsoon may reach jharkhand by june 13 but before that on june 11 there is a warning of heavy rain in these areas of the state srn

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में 13 जून तक पहुंच सकता है मॉनसून, लेकिन उससे पहले 11 जून को राज्य के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 13 जून तक पहुंच सकता है मॉनसून
झारखंड में 13 जून तक पहुंच सकता है मॉनसून
Symboli Pic

Weather Update In Jharkhand, Monsoon In Jharkhand 2021 रांची : इस वर्ष दक्षिण-पूर्व मॉनसून बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसकी दिशा भी कुछ बदली हुई है. इस कारण केरल में मॉनसून आने के दूसरे-तीसरे दिन ही यह महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में पहुंच गया था. अब 11 से 13 जून के बाद मध्य भारत में इसके पहुंचने का पूर्वानुमान किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में इसी दौरान मॉनसून प्रवेश कर सकता है. बंगाल की खाड़ी में इसके लिए उचित निम्न दबाव का क्षेत्र बनता दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 11 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब बन रहा है. यह मॉनसून की बारिश शुरू करने के लिए अनुकूल माहौल बना सकता है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 10 और 11 जून को बंगाल के तटीय इलाके और ओड़िशा में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 11 जून को झारखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी है. इसके साथ-साथ मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश हो सकती है.

मौसम केंद्र, रांची के वरीय वैज्ञानिक के अनुसार 11 जून से कई स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है. अगले कुछ दिनों में बंगाल की खाड़ी में प्रेशर बन रहा है. 13 जून के आसपास मॉनसून झारखंड पहुंचने की संभावना है. राज्य में जून माह में अब तक 14.6 मिमी बारिश हुई है. सामान्य बारिश इस अवधि का करीब 22 मिमी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें