1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast heat stroke patients increasing due to heat hospitals make special preparations srn

झारखंड की गर्मी से बढ़ने लगे हीट स्ट्रोक के मरीज, अस्पतालों ने की विशेष तैयारी, जानें कब से मिलेगी राहत

झारखंड की बढ़ती गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक के मरीज भी बढ़ने लगे हैं, जिससे देखते हुए अस्पतालों ने विशेष तैयारी की है. साथ ही साथ अस्पताल प्रबंधन ने कहा है कि लू से पीड़ित मरीजों के लिए डॉक्टरों की 24 घंटे तैनाती रहेगी

By Sameer Oraon
Updated Date
बढ़ती गर्मी और तेज धूप के कारण लगातार बढ़ रहे हैं हीट स्ट्रोक के मरीज
बढ़ती गर्मी और तेज धूप के कारण लगातार बढ़ रहे हैं हीट स्ट्रोक के मरीज
Prabhat Khabar

Jharkhand Weather News रांची: बढ़ती गर्मी और तेज धूप के कारण लोगों को लू लगने का खतरा बढ़ गया है. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग विशेष सावधानी बरत रहा है. बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड के लिए रिजर्व रखे गये बेड को अनारक्षित (अनलॉक) करते हुए उसे लू (हीट स्ट्रोक) के मरीजों के लिए सुरक्षित रखा जा रहा है.

रांची सदर अस्पताल में आइसीयू, एचडीयू और पीकू वार्ड के 60 बेड को लू के गंभीर मरीजों के लिए रिजर्व रखा गया है. इसके अलावा जिला अस्पताल प्रबंधन की तरफ से निचले तल्ले पर स्थित चाइल्ड वार्ड के भी 36 बेड को अलग से तैयार रखने का निर्देश दिया गया है. लू के मरीजों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मिले, इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना काल से रिजर्व 20 बेड चिह्नित किये गये हैं.

24 घंटे डॉक्टरों की तैनाती :लू से पीड़ित मरीज

लू से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए 24 घंटे डॉक्टरों की तैनाती रहेगी. सभी केंद्रों में मरीजों के इलाज के लिए स्लाइन, दवा, ओआरएस आदि की आपूर्ति की जा रही है. ग्रामीण स्तर पर सीएचओ नर्सों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया गया है. लू की चपेट में आनेवाले गंभीर मरीज नजदीकी अस्पताल पहुंचने के लिए 108 एंबुलेंस की सेवाएं ले सकेंगे.

दो दिनों बाद मिल सकती है गर्मी से थोड़ी राहत

राज्य में गर्मी का प्रकोप अभी जारी है. कई जिलों में लू चल रही है. हालांकि दो दिनों बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 20 अप्रैल से कई जिलों में आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. गिरिडीह, कोडरमा, चतरा, पलामू प्रमंडल के जिलों में 19 अप्रैल तक लू चल सकती है.

झारखंड मौसम: रविवार को सबसे अधिक 43.9 डिग्री सेसि तापमान डालटनगंज (पलामू) का रहा. मौसम केंद्र के वरीय वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा है कि 20 अप्रैल से राज्य के पूर्वी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छा सकते है. गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. 23 अप्रैल तक ऐसी स्थिति रह सकती है. कहीं -कहीं वज्रपात भी हो सकता है. रांची में भी इसका असर दिख सकता है. रविवार को राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेसि रहा.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें