1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast change weather scientists rain jharkhand ranchi jamshedpur weather news bokaro dhanbad deoghar mausam hogi barish prt

Jharkhand Weather: मार्च महीने में ही चली लू, तीन-चार दिनों में गिर सकता है पारा, जानिए मौसम विभाग का क्या है अनुमान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
pti

Jharkhand Weather Updates: राजधानी के अधिकतम तापमान में केवल पांच दिनों में करीब पांच डिग्री सेसि वृद्धि दर्ज की गयी है. 25 मार्च को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो मंगलवार को 39.2 डिग्री सेसि रहा. चैत मास के दूसरे दिन सोमवार को राजधानी में लू (हीट वेव) चली. इसका कारण हवा का रुख बदलना रहा. राज्य के कई शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि के पार रिकॉर्ड किया गया.

जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 42.9 तथा डालटनगंज का 42.2 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. इधर, बुधवार से अगले चार दिनों तक तापमान थोड़ा गिर सकता है. वैसे आकाश साफ रहेगा. बंगाल और सिक्किम के आसपास निम्न दबाव बनने के कारण तापमान में गिरावट होगी. एक-दो दिनों में ओड़िसा में भी निम्न दबाव का असर दिखेगा. हवा की तेज गति के कारण हीट वेव यानी लू काफी मजबूत नहीं रहेगी.

39.20- राजधानी का अधिकतम तापमान रहा 40.00- पार हुआ : कई शहरों का तापमान: अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान गिर सकता है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी रह सकती है. तीन और चार अप्रैल को आसमान में बादल रह सकते हैं. अभिषेक आनंद

वरीय वैज्ञानिक, मौसम केंद्र रांची

बंगाल और सिक्किम के आसपास निम्न दबाव बनने से गिरेगा तापमान: तीन-चार अप्रैल को छाये रह सकते हैं बादल : मौसम केंद्र के अनुसार तीन और चार अप्रैल को राज्य के कई इलाकों में आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव बन रहा है. इसका असर झारखंड के कुछ जिलों में हो सकता है. इस दौरान हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है. विशेष बारिश की उम्मीद नहीं है.

गर्मी बढ़ते ही बिजली संकट शुरूः गर्मी बढ़ने के साथ ही राजधानी में बिजली की आंख-मिचौनी शुरू हो गयी है. हर आधे या एक घंटे पर बिजली के आने-जाने से लोग परेशान हैं. जर्जर तार गर्मी में बिजली की खपत का बोझ नहीं सह पा रहे हैं. राजधानी में करीब 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच मंगलवार की सुबह से रानी बागान फीडर से लगातार बिजली आती-जाती रही. इलाके में सुबह करीब आधा-आधा घंटे तक बिजली गायब रही. यही हाल रातू पीएसएस से जुड़े इलाकों में रहा, यहां रिंग रोड से सटे इलाके में बार-बार ट्रिपिंग होती रही. रातू चट्टी सब स्टेशन से जुड़े न्यू पिर्रा सहित अन्य इलाकों में पिछले दो दिन से हर घंटे बिजली कट रही है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें