1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast chance of rain in many districts of jharkhand till 10th may people get relief from heat smj

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के कई जिलों में 10 मई तक बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत

झारखंड में आगामी 10 मई तक बारिश की संभावना है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बुधवार को भी रांची समेत कई जिलों में बारिश हुई. इससे मौसम खुशनुमा हो गया. इधर, मौसम केंद्र ने राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ वज्रपात की चेतावनी भी जारी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची समेत कई जिलों में हुई बारिश. गर्मी से मिली राहत.
Jharkhand news: रांची समेत कई जिलों में हुई बारिश. गर्मी से मिली राहत.
प्रभात खबर.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में इनदिनों मौसम का मिजाज बदला-बदला सा देखने को मिल रहा है. बारिश हो जाने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. राज्य के कई जिलों में आगामी 10 मई तक बारिश की संभावना है. बुधवार को दोपहार बाद रांची समेत कई जिलों में बारिश हुई. इससे मौसम खुशनुमा हो गया है.

10 मई तक बारिश की संभावना

बुधवार को तेज हवा के साथ राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई है. मौसम केंद्र, रांची ने पूर्वानुमान किया है कि आगामी 10 मई तक बारिश हो सकती है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बुधवार यानी चार मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ तथा साहिबगंज जिला के अलावा दक्षिणी भाग यानी पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां व सिमडेगा जिला एवं राज्य के मई भाग यानी रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ जिला के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. वहीं, राज्य में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है.

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम केंद्र, रांची ने पूर्वानुमान जताया कि पांच और छह मई, 2022 को राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिणी तथा मध्य भागों में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है. वहीं, सात मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी तथा दक्षिण-पूर्वी भागों में कहीं- कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है. इसके अलावा आठ मई को राज्य के दक्षिण-पूर्वी भाग के अलावा उत्तर-पूर्वी एवं निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. आगामी नौ और 10 मई, 2022 को राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है.

इन जिलों में तेज हवा के साथ वज्रपात की संभावना

राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिणी तथा मध्य भागों में कहीं-कहीं गर्जन/वज्रपात के साथ तेज सतही हवा (सर्वाधिक गति : 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना है. इधर, बारिश होने से राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला आया है. पिछले तीन-चार दिनों में अधिकतम जगहों पर तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गयी है.

गुमला के पालकोट में हुई सबसे अधिक बारिश

पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ जगहों पर गर्जन और वज्रपात के साथ-साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. इस दौरान रांची और हजारीबाग जिले के कुल स्थानो पर ओलावृष्टि भी हुई. सबसे अधिक बारिश 18.4 मिलीमीटर गुमला के पालकोट में दर्ज की गयी. इस दौरान सबसे अधिक उच्चतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस डालटनगंज में, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज किया गया है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें