1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand science film festival begins tomorrow know how many films shown on 1st day smj

तीन दिवसीय झारखंड साइंस फिल्म फेस्टिवल की कल से हो रही शुरुआत, जानें पहले दिन कितनी फिल्में दिखायी जाएंगी

झारखंड साइंस फिल्म फेस्टिवल का वृहद तौर पर पहली बार लोहरदगा में 29 अप्रैल से शुरुआत हो रही है. तीन दिवसीय इस फेस्टिवल में विभिन्न श्रेणियों के 45 फिल्में दिखायी जाएंगी. लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण लाना और युवाओं को फिल्मों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इसका आयोजन हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: झारखंड साइंस फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन कई फिल्मों का होगा प्रदर्शन.
Jharkhand news: झारखंड साइंस फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन कई फिल्मों का होगा प्रदर्शन.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news: झारखंड के लोहरदगा में पहली बार वृहद स्तर पर तीन दिवसीय झारखंड साइंस फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत शुक्रवार (29 अप्रैल, 2022) से शुरू हो रही है. इस तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल में विभिन्न श्रेणियों की 45 फिल्में दिखायी जाएगी. इस फिल्म फेस्टिवल के शुरुआती दिन उद्घाटन के बाद विभिन्न श्रेणियों के 13 फिल्में प्रदर्शित की जाएगी.

फिल्मों के साथ परिचर्चा का भी आयोजन

लोहरदगा के शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में आयोजित इस साइंस फिल्म फेस्टिवल के को-ऑर्डिनेटर विकास कुमार ने बताया कि इसका उद्देश्य लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण लाना और युवाओं को फिल्मों के प्रति जागरूक करना. उन्होंने कहा कि फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन स्प्रिंग थंडर के डायरेक्टर श्रीराम डाल्टन से परिचर्चा होगी. वहीं, फेस्टिवल के दूसरे दिन 'झारखंड : समाज में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास में शिक्षा की भूमिका' विषय पर चर्चा होगी. इसमें धनबाद के मैथन कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर नीतीशा खलको शिरकत करेंगी. इसके अलावा 'झारखंड में जलस्त्रोतों को बचाने के जल अभियान में फिल्मों की भूमिका' विषय पर प्रमुख चर्चा का आयोजन होगा. इसमें फिल्मकार एवं सोशल एक्टिविस्ट श्रीराम डाल्टन शिरकत करेंगे.

पहले दिन विभिन्न श्रेणियों के 13 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

साइंस फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन पद्मश्री सिमोन उरांव के पर्यावरण और जल संरक्षण पर आधारित फिल्म 'झरिया' के अलावा भारत के वैज्ञानिक प्रो यशपाल के जीवन पर केंद्रित फिल्में 'यशपाल- ए लाइफ इन साइंस', श्रीराम डाल्टन द्वारा निर्देशित 'स्प्रिंग थंडर' को भी प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा कई अन्य फिल्में हैं, जिसे साइंस फेस्टिवल के पहले दिन प्रदर्शित किया जाएगा.

पहले दिन 13 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

डॉक्यूमेंट्री फिल्में : मूविंग अपस्ट्रीम- गंगा, झरिया, एक खूबसूरत जहाज, यशपाल- ए लाइफ इन सांइस, कचरे से तवानाई,

शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री :
माई लाइव इज ए स्नैल, ब्लाइंड कैप, विरोध : विरोध और विज्ञान, प्रेशर, धनगर्स ऑफ गोवा

शॉर्ट फिल्म :
अंकुर

फिक्शन फिल्म : स्प्रिंग थंडर

एनिमेशन फिल्म : सिटसलैप

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें