1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news rejuvenation of dr zakir hussain park in ranchi within 75 hours returned after 6 years see pics smj

Jharkhand News: 75 घंटे में ही रांची के डॉ जाकिर हुसैन पार्क का हुआ कायाकल्प, 6 साल बाद लौटी रौनक, देखें Pics

झारखंड CM हेमंत सोरेन की पहल पर रांची नगर निगम ने जर्जर हो चुक डॉ जाकिर हुसैन पार्क का 75 घंटे में ही कायाकल्प कर दिया. इसके साथ ही 6 साल से बंद पड़े पार्क का ताला भी राजधानी वासियों के लिए खुल गया. पार्क के खुलते ही बच्चों को खूब मस्ती करते देखा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
6 साल बाद खुला रांची का डॉ जाकिर हुसैन पार्क. बच्चों ने खूब की मस्ती.
6 साल बाद खुला रांची का डॉ जाकिर हुसैन पार्क. बच्चों ने खूब की मस्ती.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (रांची) : 6 साल बाद रांची स्थित डॉ जाकिर हुसैन पार्क राजधानवासियों के लिए खुल गया. इसके खुलते ही पार्क की रौनक एक बार फिर बढ़ने लगी है. राजभवन के पास बने इस पार्क के खुलते ही बच्चों समेत बड़ों में खूब मस्ती करते दिखा. सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर कहा कि राजधानी वासियों के मनोरंजन के लिए यह पार्क एक बार फिर से खोला गया है.

रांची नगर निगम ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पार्क को 75 घंटे के अंदर कायाकल्प करने का निर्णय लिया था. 3 अक्टूबर को दोपहर एक बजे तक इस पार्क का जीर्णोद्धार कर लिया गया. नगर निगम की टीम ने 75 घंटे में ही पार्क का स्वरूप बदल दिया. 6 साल बाद पार्क के खुलते ही बच्चों ने खूब मस्ती की है.

लंबे समय से पार्क के बंद होने से परिसर में उगी थी झाड़ियां.
लंबे समय से पार्क के बंद होने से परिसर में उगी थी झाड़ियां.
ट्विटर.

खराब थी पार्क की स्थिति

मालूम हो कि डॉ जाकिर हुसैन पार्क की स्थिति काफी खराब थी. गत 6 साल से पार्क बंद पड़ा था और देखभाल के अभाव में जहां-तहां घनी झाड़ियां उग आयी थीं. पार्क में लगे झूले खराब हो चुके थे. गेट में भी जंग लगा हुआ था और जहां तहां गंदगी का अंबार था. लेकिन, नगर निगम की टीम ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए कड़ी मेहनत कर झाड़ियों व गंदगी को साफ किया. पार्क में लगे झूलों को दुरुस्त किया. नये झूले लगाये. पार्क में रोशनी की बेहतरीन व्यवस्था की गयी. रंग-रोगन और नये स्वरूप में पार्क जनता को समर्पित किया गया. यह पार्क जनता के लिए है और जनसहयोग से ही यह आगे भी उपयोग में लाया जायेगा.

सीएम हेमंत सोरेन के आदेश के बाद रांची नगर निगम ने डॉ जाकिर हुसैन पार्क की बदली सूरत.
सीएम हेमंत सोरेन के आदेश के बाद रांची नगर निगम ने डॉ जाकिर हुसैन पार्क की बदली सूरत.
ट्विटर.

सीएम हेमंत सोरेन का मिला था आदेश

हाल ही में सीएम हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को राजधानी शहर के सौंदर्यीकरण और पार्कों के उचित देखभाल का निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद नगर प्राधिकरण निदेशालय, झारखंड के तहत रांची नगर निगम ने शहर के लोगों के लिए स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की है. इसके तहत 'रमनीक रांची' नामक एक समर्पित योजना भी शुरू की गयी है.

6 साल बाद जगमगाया रांची का डॉ जाकिर हुसैन पार्क. बच्चों संग लोगों ने खूब की मस्ती.
6 साल बाद जगमगाया रांची का डॉ जाकिर हुसैन पार्क. बच्चों संग लोगों ने खूब की मस्ती.
ट्विटर.

हर्बल गार्डेन का रूप दिया गया

डॉ जाकिर हुसैन पार्क को रांची नगर निगम ने हर्बल गार्डेन का रूप दिया है. इसमें नीम, गिलोय, मुलैठी, एलोवेरा, तुलसी आदि के पौधे लगाये गये हैं. इसके अलावा मसाले में काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, लौंग, अदरक, जायफल, शिमला मिर्च, हल्दी आदि के भी पौधे शामिल हैं.

पार्क में कबाड़ से बनायी गयी सुंदर कलाकृति

पार्क के सौंदर्यीकरण में नगर निगम ने बाहर से किसी प्रकार के सामान की खरीदारी नहीं की है. निगम के पास जो कबाड़ था, उसी से कई प्रकार की कलाकृतियां बनायी गयी है. पार्क में पुराने टायर का सबसे अधिक उपयोग हुआ है.

टॉय ट्रेन से लेकर म्यूजिकल फाउंटेन लगाने की तैयारी

75 घंटे चैलेंज के तहत रांची नगर निगम ने इस पार्क को आमलोगों के लिए खोला है. हालांकि, आनेवाले दिनों में इस पार्क का सौंदर्यीकरण और बेहतर तरीके से किया जायेगा. इसके तहत यहां टॉय ट्रेन व म्यूजिकल फाउंटेन लगाने की तैयारी भी है.

मिशन मोड में हुआ काम, दिखा परिणाम : नगर आयुक्त

इस संबंध में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि डॉ जाकिर हुसैन पार्क को सुव्यवस्थित स्थिति में लाना एक कठिन लक्ष्य था, लेकिन हमने समय सीमा के भीतर इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक मिशन मोड पर काम किया. यह हमारे सहयोगी, सफाई कर्मचारियों एवं अन्य का संयुक्त प्रयास था. अब हम सभी को यह देखकर गर्व होता है कि अगर हम प्रतिबद्धता के साथ काम करते हैं, तो सुखद परिणाम हमारे सामने आता है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें